केरल के Muhammad Ajmal ने 4x400 मीटर वर्ग में आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

By Anoop Prajapati | Jun 30, 2024

केरल के रहने वाले देश के स्टार धावक मुहम्मद अजमल ने 4x400 मीटर वर्ग में पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। उन्होंने यह उपलब्धि बहामास में हुई आयोजित हुई विश्व एथलेटिक्स रिले के दौरान हासिल की है। 24 वर्षीय भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट मोहम्मद अजमल 400 मीटर स्प्रिंट में माहिर हैं। उनका आदर्श वाक्य सीधा है: "धमाका सुनो और बस दौड़ो।" धीरे-धीरे राष्ट्रीय परिदृश्य में अपनी पहचान बनाते हुए, वह आगे बढ़ने और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में महत्वपूर्ण सफलता हासिल करने की इच्छा रखते हैं। उनका लक्ष्य केरल के ही एक अन्य एथलीट मोहम्मद अनस का 45.21 सेकंड का राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ना है।


1 जून 1998 को केरल के पलक्कड़ में जन्मे मोहम्मद अजमल ने पलक्कड़ में पले-बढ़े और एक फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में अपनी खेल यात्रा शुरू की। उन्होंने फुटबॉल में अंडर-19 राज्य स्तर पर भाग लिया, जब तक कि उनके कोच नंदकुमार सर ने उन्हें अपना ध्यान दौड़ने पर केंद्रित करने की सलाह नहीं दी। यह अजमल के 100 मीटर धावक से 400 मीटर धावक के रूप में उनकी वर्तमान भूमिका में परिवर्तन की शुरुआत थी। भारतीय एथलीट मोहम्मद अजमल ने मूल रूप से 100 मीटर स्प्रिंटर के रूप में शुरुआत की थी, लेकिन अंततः अपने कोचों के मार्गदर्शन में 400 मीटर श्रेणी में चले गए। 


अपनी पहली 400 मीटर दौड़ में, उन्होंने 46.91 सेकंड का प्रभावशाली समय हासिल किया, जिससे भुवनेश्वर में आयोजित राष्ट्रीय सेवा चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल हुआ। मोहम्मद अजमल ने एक साक्षात्कार में अपने बदलाव के बारे में चर्चा करते हुए कहा, "भारत में, 400 मीटर में अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करने की संभावना अधिक है। अन्यथा, 100 मीटर में जगह बनाने के लिए आपको एक धावक के रूप में असाधारण होना चाहिए।" उनका लक्ष्य केरल के ही एक अन्य एथलीट मोहम्मद अनस द्वारा स्थापित राष्ट्रीय रिकार्ड को तोड़ना है, जिन्होंने 45.21 सेकंड का समय हासिल किया था। 


तुर्की के अतातुर्क यूनिवर्सिटी स्टेडियम में आयोजित 7वें इंटरनेशनल स्प्रिंट एंड रिले कप में अजमल ने 46.04 सेकंड के समय के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। 2021 में, उन्होंने 46.91 सेकंड के समय के साथ इंटर-सर्विसेज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 2022 में इंडियन ग्रां प्री में 46.78 सेकंड में स्वर्ण पदक जीतकर शानदार शुरुआत की। उन्होंने अपनी सफलता के बाद राष्ट्रीय अंतरराज्यीय सीनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता। वहां उन्होंने अपना समय 46.48 सेकंड तक बढ़ाया। अजमल अब इस साल के अंत में होने वाले राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए समर्पित हैं। मोहम्मद अजमल दो बार राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में विजयी हुए हैं। उन्होंने वर्ष 2022 में इंडियन ग्रां प्री में स्वर्ण पदक हासिल किया। 2021 में, उन्होंने नेशनल फेडरेशन कप में स्वर्ण पदक अर्जित किया।

प्रमुख खबरें

जो बोला तथ्य है, मेरा अधिकार है..., लोकसभा में दिए भाषण के हटाए गए शब्द तो भड़के राहुल गांधी, स्पीकर को लिखी चिट्ठी

Shanidev Mantra: शनिदेव की कृपा पाने के लिए करना चाहिए इन मंत्रों का जाप, नकारात्मक प्रभाव से मिलेगा छुटकारा

Amarnath Yatra पर नाचते गाते जा रहे हैं बाबा के भक्त, अब तक हजारों श्रद्धालुओं ने किये दर्शन

क्या आपका फोन भी है इस लिस्ट में? इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp, देखें पूरी लिस्ट