Karnataka Rain Alert: आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया, कई क्षेत्रों में बाढ़ की आशंका

By रितिका कमठान | Jul 06, 2024

उत्तर भारत के अलावा दक्षिण भारत में भी भारी बारिश का कहर जारी है। दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़ और उडुपी जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने तटीय कर्नाटक के लिए 6 और 7 जुलाई को 'रेड अलर्ट' जारी किया है। पूर्वानुमान के मद्देनजर दक्षिण कन्नड़ प्रशासन ने शनिवार को जिले में आंगनवाड़ियों, स्कूलों और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई ने कन्नड़ जिले के डिप्टी कमिश्नर मुल्लई मुहिलान के हवाले से बताया, "जिले में भारी बारिश के लिए भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी रेड अलर्ट के मद्देनजर 6 जुलाई को सभी आंगनवाड़ी, स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज बंद रहेंगे।" प्रशासन ने मछुआरों को शनिवार को मछली पकड़ने के लिए समुद्र में जाने से परहेज करने का भी निर्देश दिया है।

जिला प्रशासन ने सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं तथा नागरिकों और पर्यटकों को निचले इलाकों, नदी तटों और समुद्र तटों पर जाने से बचने की सलाह दी है। उप आयुक्त ने आगे कहा, मछुआरों को भी मछली पकड़ने के लिए समुद्र में न जाने का निर्देश दिया गया है। लगातार बारिश के कारण मंगलुरु और उडुपी के कई आवासीय इलाके पहले से ही बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं। 

द हिंदू की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में कर्नाटक सरकार ने 1,763 गांवों को "बाढ़-प्रवण" के रूप में चिन्हित किया है और तदनुसार इस मानसून में किसी भी संभावित बाढ़ की स्थिति का प्रबंधन करने के लिए कदम उठाए हैं। इसके लिए जलभराव की स्थिति में तेजी से प्रतिक्रिया के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया है, ताकि जान-माल की हानि को रोका जा सके और संपत्तियों को न्यूनतम नुकसान पहुंचाया जा सके। 

इस बीच, मौसम विभाग ने शनिवार को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश का 'ऑरेंज अलर्ट' भी जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट 24 घंटे के भीतर 115.6 मिमी से अधिक और 204.4 मिमी तक भारी वर्षा की संभावना के कारण अधिकारियों के लिए तैयारी संबंधी सलाह है, जबकि रेड अलर्ट अलर्ट का सबसे जरूरी रूप है, जो 24 घंटे के भीतर 204.5 मिमी से अधिक वर्षा का संकेत देता है।

अगले 5 दिनों के लिए आईएमडी मौसम पूर्वानुमान

आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में व्यापक रूप से व्यापक, हल्की से मध्यम वर्षा, गरज और बिजली गिरने की संभावना है।

एजेंसी के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, "6 जुलाई को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में, 6 से 9 जुलाई के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश में, 7 जुलाई को पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश में, 8 और 9 जुलाई को विदर्भ में तथा 7 से 9 जुलाई के दौरान छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा होने की संभावना है।" 

इसने 6 और 7 जुलाई को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में तथा 6 जुलाई को पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में बहुत भारी वर्षा होने की भी भविष्यवाणी की है। 

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले पांच दिनों के दौरान व्यापक रूप से व्यापक, हल्की से मध्यम वर्षा, गरज और बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि 7 से 9 जुलाई के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में, 7 जुलाई को झारखंड में, 6 और 8 जुलाई को ओडिशा में तथा 6 से 9 जुलाई के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, 6 जुलाई को बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, 7 जुलाई को ओडिशा में तथा 6 से 9 जुलाई के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 

दक्षिण और पश्चिमी भारत के लिए अपने पूर्वानुमान में मौसम एजेंसी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान केरल, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा तथा गुजरात राज्य में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से व्यापक, हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?