Karnataka: अमित शाह के खिलाफ चुनाव आयोग का रुख करेगी कांग्रेस, जानें क्या है पूरा मामला

By अंकित सिंह | Apr 26, 2023

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा कर्नाटक में कांग्रेस के सत्ता में आने पर 'दंगों से पीड़ित' होने की चेतावनी देने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि पार्टी इस मामले को भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के समक्ष उठाएगी। इसको लेकर उन्होंने एक ट्वीट किया। अपने ट्वीट में जयराम रमेश ने कहा कि अब साफ हो गया है कि बीजेपी कर्नाटक में निर्णायक रूप से हार रही है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि कांग्रेस नेतृत्व के अभियानों के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया भारी रही है। इसके साथ ही उन्होंने अमित शाह के 4-I रणनीति का जिक्र किया। 4-I का मतलब Insult, Inflame, Incite & Intimidate। 

 

इसे भी पढ़ें: Dantewada Naxal attack: अमित शाह ने भूपेश बघेल से की बात, हर संभव मदद का आश्वासन दिया


कांग्रेस नेता ने कहा कि यह अमित शाह की 4-I रणनीति की व्याख्या करता है- अपमान, भड़काना, उकसाना और डराना। शर्म करो शाह! हम इसे ईसीआई के सामने उठा रहे हैं। बेलागवी जिले के तेरदल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए, शाह ने मंगलवार को कहा कि अगर कांग्रेस कर्नाटक में सत्ता में आती है, तो वंशवादी राजनीति राज्य में सर्वकालिक उच्च स्तर पर होगी और यह "दंगों से पीड़ित" होगी। राज्य में "राजनीतिक स्थिरता" के लिए लोगों के जनादेश की मांग करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने जोर देकर कहा कि केवल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ही इसे "नए कर्नाटक" की ओर ले जा सकती है।

 

इसे भी पढ़ें: Karnataka: अमित शाह ने कर्नाटक में मुस्लिम आरक्षण खत्म करने को ठहराया सही, बोले- संविधान धर्म के आधार पर...


अमित शाह ने मंगलवार को कहा था कि अगर कर्नाटक में कांग्रेस सत्ता में आई तो राज्य में परिवारवाद की राजनीति चरम पर होगी और वह ‘‘दंगों की चपेट में रहेगा।’’ शाह ने कहा कि कांग्रेस के सरकार बनाने पर राज्य में अभी तक हुआ विकास ‘रिवर्स गेयर’ में चला जाएगा। पार्टी के प्रमुख चुनावी रणनीतिकारों तथा प्रचारकों में शामिल शाह ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो परिवारवाद की राजनीति चरम पर होगी और कर्नाटक दंगों की चपेट में रहेगा। शाह ने कहा कि अगर कांग्रेस गलती से सत्ता में आ जाती है तो भ्रष्टाचार चरम पर होगा और तुष्टीकरण का बोलबाला होगा।

प्रमुख खबरें

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार