Karnataka: जैन मुनि की हत्या पर BJP ने की दोषियों को सजा दिए जाने की मांग, राज्य सरकार ने CBI जांच के लिए नकारा

By रितिका कमठान | Jul 10, 2023

कर्नाटक के बेलगावी जिले के एक गांव में एक जैन मुनि की हत्या के बाद उनके शव को बोरवेल में डालने का मामला सामने आने के बाद से ही बवाल मचा हुआ है। जिले के चिकोड़ी तालुक में कुएं में शव के टुकड़े मिले थे, जिसके बाद पार्टियों ने इस हत्या की निंदा की है। इस संबंध में भारतीय जनता पार्टी की कर्नाटक इकाई ने रविवार को मांग की कि बेलगावी के चिक्कोडी में हुई दिगंबर जैन साधु की निर्मम हत्या के मामले में गहन जांच की जानी चाहिए।

 

इस मामले पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि श्री कामकुमार नंदी महारा की हत्या बेहद निंदनीय है। आरोपी का नाम भी शुरू में उजागर नहीं किया जा रहा था। स्थानीय लोगों को यह बयान देने के लिए मजबूर करने का प्रयास किया गया कि जैन मुनि कुछ वित्तीय लेनदेन में शामिल थे। मामले को ऐसा बनाया गया कि हत्या आर्थिक कारणों से की गई है। उन्होंने कहा कि ये हत्यारों को बचाने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि ये तुष्टिकरण की राजनीति की पराकाष्ठा है। राज्य सरकार पर जब दबाव बनाया गया तब सरकार सक्रिय हुई है। हत्यारों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

 

बता दें कि जैन मुनि आचार्य श्री कामाकुमारा नंदी महाराज की हत्या की गई थी। इस मामले में जांच करते हुए पुलिस ने नारायण बसप्पा मडी और हसन दलायथ को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने पैसों के चलते इस हत्या को अंजाम दिया है। वहीं घटना की निंदा करते हुए भाजपा के प्रदेश प्रमुख नलिन कुमार कटील ने कहा कि घटना के तथ्यों को ध्यान में रखते हुए इस हत्या की गहन जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को इस मामले को गंभीरता से लेना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि दोषी पकड़े जाएं। भाजपा के प्रवक्ता एवं विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) एन रवि कुमार ने सरकार से अपील की कि मामले की ठीक तरह से जांच हो क्योंकि इस अपराध में अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना है। जैन मुनि का अंतिम संस्कार रविवार को हिरेकोड़ी गांव में जैन परंपरा के अनुरूप किया गया।

 

सीएम ने दिए हैं जांच के आदेश

बता दें कि इस हत्या के बाद मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने इस भयावह घटना के आलोक में एक जांच दल का गठन किया है। उन्होंने अधिकारियों को मामले की गहन जांच के निर्देश दिए हैं। इस मामले में पुलिस ने बताया कि पीड़ित आचार्य श्री कामकुमार नंदी महाराज पिछले 15 वर्ष से नंदी पर्वत जैन बसदी में रह रहे थे। पूछताछ में पता चला कि जैन धर्म के दिगंबर संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाले मुनि पैसे उधार देते थे। उनकी हत्या के पीछे भी पैसों की वजह ही बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक मुनि ने आरोपियों को पैसे उधार दिए थे, और पैसे मांगने पर आरोपियों ने उनकी हत्या कर दी। 

 

सीबीआई को नहीं सौंपेंगे जांच

इस मामले पर सीबीआई जांच की मांग की जा रही है जिसे कर्नाटक के गृहमंत्री ने नकार दिया है। उन्होंने कहा कि हम सीबीआई जांच की मांग सुनकर उन्हें आश्वासन देने आये हैं। हमारा पुलिस विभाग सक्षम है। इसे सीबीआई को सौंपने की जरूरत नहीं है। हमारे विभाग द्वारा जांच पूरी होने के बाद सच सामने आ जाएगा। अभी किसी भी तरह के आरोप लगाना सही नहीं है। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस बिना किसी पक्षपात के काम कर रही है और मामले की जांच करने में जुटी हुई है। किसी के साथ भेदभाव नहीं होगा। घटना के तत्काल बाद ही पुलिस ने एक्शन लिया था।  

प्रमुख खबरें

तिरुपति प्रसादम विवाद पर जेपी नड्डा में मांगी पूरी रिपोर्ट, बोले- कानून और FSSAI के दायरे में जो भी आएगा...

Yudhra Movie Review: Siddhanth Chaturvedi ही पूरी फिल्म में अपने एक्शन अवतार में छाए रहे, मनोरंजन से भरपूर है युधरा

Jharkhand में Amit Shah की हुंकार, घुसपैठिये कांग्रेस और JMM के वोटबैंक, एक-एक को चुन-चुनकर बाहर निकालेंगे

अजित पवार ने ईवाई की कर्मचारी की मौत मामले में चिंता व्यक्त की