Karnataka Elections के लिए पूरी तरह सज गया चुनावी मंच, बोम्मई-सिद्धारमैया के नामांकन दाखिल, BJP स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी

By गौतम मोरारका | Apr 19, 2023

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए आज मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अपना अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कन्नड़ फिल्मों के अभिनेता किच्छा सुदीप के साथ अपने निर्वाचन क्षेत्र शिग्गांव में एक विशाल रोड शो भी किया। हम आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में सुदीप ने मुख्यमंत्री बोम्मई को समर्थन देने की घोषणा की थी। बोम्मई, नड्डा और सुदीप के शिग्गांव पहुंचने पर लोगों की भारी भीड़ नजर आई। तीनों विशेष रूप से तैयार किए गए वाहन में सवार थे। कित्तूर की पूर्व रियासत की रानी चेन्नम्मा की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद वह रोड शो के लिए रवाना हुए। हम आपको बता दें कि रानी चेन्नम्मा ने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ सशस्त्र प्रतिरोध का नेतृत्व किया था। रोड़ शो के दौरान भीड़ में अधिकतर लोगों ने केसरिया टोपियां पहन रखी थीं। लोग हाथों में भाजपा के झंडे लिए वाहन के साथ आगे बढ़ते नजर आए। दोनों नेताओं और अभिनेता ने हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन किया जिससे उनमें जोश सा भर गया। हम आपको यह भी बता दें कि बोम्मई शिग्गांव से तीन बार विधायक रह चुके हैं और एक बार फिर यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा के दिग्गज नेता बीएस येदियुरप्पा के पद से हटने के बाद बोम्मई को 2021 में मुख्यमंत्री बनाया गया था। हम आपको यह भी बता दें कि बोम्मई शनिवार को एक ‘‘शुभ मुहूर्त’’ में पहले ही नामांकन का एक ‘सेट’ दाखिल कर चुके हैं। कांग्रेस ने शिग्गांव से मोहम्मद यूसुफ सावनूर को बोम्मई के खिलाफ मैदान में उतारा है।


इस बीच, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बोम्मई के समर्थन में एक जनसभा को भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कोई भी नेता हों...वो नेता नहीं हैं बल्कि ATM को चलाने वाले लोग हैं और यह ATM है ऑटोमैटिक ट्रांसफर ऑफ मनी। नड्डा ने कहा कि आप इन्हें बैठाएंगे और वहां से मोदी जी पैसा भेजेंगे और पैसा दिल्ली कांग्रेस को ट्रांसफर होगा।


दूसरी ओर, कांग्रेस ने नड्डा और सुदीप की ओर से बोम्मई के समर्थन में किये गये रोड शो के मुद्दे पर कहा है कि चुनाव कांग्रेस के पक्ष में तय हो चुका है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि लोग 40% भ्रष्टाचार सरकार को जान चुके हैं और अब वो बदलाव चाहते हैं और यह बदलाव कांग्रेस के समर्थन में आकर होगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी को चाहे कोई भी (कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप) समर्थन कर ले उससे फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि लोग कांग्रेस पार्टी को समर्थन करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Karnataka: चुनावी शोर के बीच सिद्धारमैया का ऐलान, यह मेरा अंतिम विधानसभा चुनाव

हम आपको यह भी बता दें कि भाजपा ने कर्नाटक चुनाव के लिए अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्रियों की एक मजबूत टीम के नाम शामिल हैं। पार्टी द्वारा जारी सूची के अनुसार केंद्रीय मंत्रियों में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, मनसुख मंडाविया और प्रह्लाद जोशी शामिल हैं। योगी आदित्यनाथ के अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा तथा महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भी सूची में शामिल किया गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, कर्नाटक भाजपा के कद्दावर नेता बीएस येदियुरप्पा, पूर्व मुख्यमंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, कर्नाटक के कुछ मंत्री और राज्य के पार्टी नेता भी सूची में शामिल हैं।


हम आपको बता दें कि कर्नाटक में सत्तारुढ़ भाजपा सत्ता बरकरार रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। विपक्षी कांग्रेस भी सत्ता में लौटने के प्रयासों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है वहीं जनता दल (सेक्युलर) भी तीसरी ताकत के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने में लगी है। राज्य में 10 मई को मतदान होना है जबकि चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे।


इस बीच, बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र ने भी शिवमोगा जिले के शिकारीपुरा निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इससे पहले विजयेंद्र ने एक मंदिर में पूजा-अर्चना की और एक रोड शो भी किया। हम आपको बता दें कि वह भाजपा की प्रदेश इकाई में उपाध्यक्ष हैं। निवर्तमान विधानसभा में इस सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा और विजयेंद्र के भाई बीवाई राघवेंद्र भी इस अवसर पर उनके साथ उपस्थित थे। राघवेंद्र शिवमोगा से लोकसभा सदस्य हैं। येदियुरप्पा पहले ही चुनावी राजनीति से संन्यास ले चुके हैं।


उधर, कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की अपनी जो चौथी सूची जारी की है उसमें पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर का नाम भी शामिल है। शेट्टर हाल में भारतीय जनता पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। पार्टी की ओर से जारी सूची के अनुसार, शेट्टर को हुबली धारवाड़ मध्य सीट से टिकट दिया गया है। वह इसी सीट से छह बार के विधायक हैं। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के खिलाफ मोहम्मद युसूफ सवानूर को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा, कांग्रेस ने चिकमगलूर से एचडी थमैया को उम्मीदवार बनाया है। वहां से भाजपा के वरिष्ठ नेता सीटी रवि मौजूदा विधायक हैं। कांग्रेस अब तक कुल 216 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है। अब उसे और 8 सीट पर उम्मीदवार घोषित करना शेष रह गया है। इस बीच, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धारमैया ने वरुणा में अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इससे पहले उन्होंने चामुंडेश्वरी मंदिर में पूजा भी की। हम आपको यह भी बता दें कि सिद्धारमैया ने कोलार विधानसभा सीट से भी टिकट मांगा था लेकिन कांग्रेस ने उन्हें एक ही सीट से उम्मीदवार बनाया है। नामांकन दाखिल करने के बाद सिद्धारमैया ने कहा कि कांग्रेस एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है। उन्होंने कहा कि हम जाति के आधार पर वोट नहीं मांग रहे हैं। हम सभी समुदायों से वोट की उम्मीद करते हैं, इसमें लिंगायत समुदाय भी शामिल है। यह पूछे जाने पर कि कौन मुख्यमंत्री बनेगा?, उन्होंने कहा कि यह पार्टी तय करेगी।

प्रमुख खबरें

बीएमसी धन जुटाने के लिए तीन भूखंड नीलामी कर रही है : आदित्य ठाकरे

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त