नए सर्वे में दिखा कमला का कमाल, ट्रंप पर बनाई बढ़त, महिलाओं का मिल रहा भरपूर समर्थन

By अभिनय आकाश | Aug 30, 2024

डेमोक्रेट कमला हैरिस रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप से 45% से 41% आगे हैं। रॉयटर्स/इप्सोस पोल में दिखाया गया है कि उपराष्ट्रपति हैरिस मतदाताओं के बीच नया उत्साह जगा रही हैं और 5 नवंबर के चुनाव से पहले मुकाबले में तेजी ला रही हैं। रजिस्टर्ड मतदाताओं के बीच 4 प्रतिशत अंक का लाभ, जुलाई के अंत में रॉयटर्स/इप्सोस पोल में पूर्व राष्ट्रपति पर हैरिस द्वारा प्राप्त 1 अंक की बढ़त से कहीं अधिक था। नया सर्वेक्षण, जो बुधवार को समाप्त आठ दिनों में आयोजित किया गया था और इसमें 2 प्रतिशत अंक की त्रुटि का अंतर था, ने हैरिस को महिलाओं और हिस्पैनिक्स के बीच समर्थन प्राप्त करते हुए दिखाया।

इसे भी पढ़ें: Harris-Walz ने उम्मीदवार के तौर पर अपने पहले साक्षात्कार में किया नीतिगत बदलावों का बचाव, ट्रंप ने एक शब्द में निकाल दी बड़े-बड़े दावों की हवा

महिला मतदाताओं और हिस्पैनिक मतदाताओं दोनों के बीच हैरिस ने ट्रम्प को 49% से 36% - या 13 प्रतिशत अंक से आगे कर दिया। जुलाई में किए गए चार रॉयटर्स/इप्सोस सर्वेक्षणों में, हैरिस को महिलाओं के बीच 9 अंकों की बढ़त और हिस्पैनिक्स के बीच 6 अंकों की बढ़त मिली थी। ट्रम्प श्वेत मतदाताओं और पुरुषों दोनों के बीच जुलाई के समान अंतर से आगे हैं, हालांकि कॉलेज की डिग्री के बिना मतदाताओं के बीच उनकी बढ़त जुलाई में 14 अंक से कम होकर नवीनतम सर्वेक्षण में 7 अंक तक सीमित हो गई। निष्कर्ष बताते हैं कि गर्मियों में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ किस तरह से हिल गई है। 81 वर्षीय राष्ट्रपति जो बिडेन ने 21 जुलाई को ट्रम्प के खिलाफ एक विनाशकारी बहस प्रदर्शन के बाद अपने साथी डेमोक्रेट्स से उनकी पुन: चुनाव की बोली को छोड़ने के लिए व्यापक आह्वान के बाद अपने कमजोर अभियान को बंद कर दिया।

इसे भी पढ़ें: Trump के बाद अब वेंस से संभाला मोर्चा, अफगान से सैन्य वापसी को लेकर कमला हैरिस से कहा- गो टू हेल

हैरिस ने राष्ट्रीय चुनावों और महत्वपूर्ण स्विंग वाले राज्यों में ट्रम्प के खिलाफ बढ़त हासिल कर ली है। जबकि रॉयटर्स/इप्सोस सहित राष्ट्रीय सर्वेक्षण मतदाताओं के विचारों पर महत्वपूर्ण संकेत देते हैं, इलेक्टोरल कॉलेज के राज्य-दर-राज्य परिणाम विजेता का निर्धारण करते हैं, मुट्ठी भर युद्ध के मैदान निर्णायक होने की संभावना है। उन सात राज्यों में जहां 2020 का चुनाव निकटतम था - विस्कॉन्सिन, पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया, एरिजोना, उत्तरी कैरोलिना, मिशिगन और नेवादा - मतदान में पंजीकृत मतदाताओं के बीच ट्रम्प को हैरिस पर 45% से 43% की बढ़त थी।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी