महिला अधिकारों की प्रखर रक्षक, लैंगिक समानता की चैंपियन, जस्टिस हिमा कोहली को इस अंदाज में मिली SC से विदाई

By अभिनय आकाश | Aug 30, 2024

सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश रहीं न्यायमूर्ति हिमा कोहली की शुक्रवार को 1 सितंबर, 2024 को सेवानिवृत्त होने से पहले उनके अंतिम कार्य दिवस पर विदाई के दौरान वर्किंग वुमन के अधिकारों की प्रबल रक्षक के रूप में सराहना की गई। औपचारिक पीठ की अध्यक्षता कर रहे भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) धनंजय वाई चंद्रचूड़ ने प्रशंसा का नेतृत्व किया, जिसमें न्यायमूर्ति कोहली की न्याय के प्रति अटूट प्रतिबद्धता और कार्यस्थल में महिलाओं के अधिकारों को बनाए रखने में उनके महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डाला गया। 

इसे भी पढ़ें: Telangana CM Revanth Reddy ने लगाया था Supreme Court पर आरोप, अदालत की लताड़ के बाद बदले सुर, कहा- 'न्यायपालिका के प्रति सर्वोच्च सम्मान'

सीजेआई ने विशेष रूप से पीठ पर चुनौतीपूर्ण समय के दौरान उनके दृढ़ समर्थन के लिए न्यायमूर्ति कोहली की प्रशंसा की, टिप्पणी की। हिमा, आप सिर्फ एक महिला न्यायाधीश नहीं हैं, बल्कि कामकाजी महिलाओं के अधिकारों और स्थितियों की एक प्रखर रक्षक हैं। सीजेआई ने आगे स्वीकार किया कि न केवल एक न्यायाधीश के रूप में बल्कि लैंगिक समानता के चैंपियन के रूप में न्यायपालिका और कानूनी समुदाय पर उनका गहरा प्रभाव रहा है। अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी ने हल्के-फुल्के अंदाज में महिला न्यायाधीशों के कार्यकाल के विस्तार की मांग के लिए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक रिट याचिका दायर करने की इच्छा व्यक्त की, और कहा कि ऐसी याचिका निस्संदेह मंजूर कर ली गई होगी।

इसे भी पढ़ें: LGBTQ समुदाय के लोग अब संयुक्त बैंक खाता खोल सकते हैं! नहीं लगाया जाएगा कोई प्रतिबंध. केंद्र की नई एडवाइजरी में कई बदलाव हुए

वेंकटरमणि ने अपने पूरे करियर में न्याय के प्रति न्यायमूर्ति कोहली के समर्पण पर प्रकाश डाला, यह देखते हुए कि उनके जाने से एक खालीपन आ गया है जिसे कानूनी बिरादरी गहराई से महसूस करेगी। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और बार के अन्य वरिष्ठ सदस्यों ने भी न्यायमूर्ति कोहली की विरासत को श्रद्धांजलि दी। मेहता ने मजबूत और दृढ़ व्यक्तित्व के साथ करुणा के साथ न्याय प्रदान करने की उनकी अद्वितीय क्षमता पर प्रकाश डाला।

प्रमुख खबरें

Tirupati Laddu row: आर डेयरी को नोटिस, मंदिर में हुआ शुद्धिकरण अनुष्ठान, श्रद्धालुओं को पवित्रता बहाल करने का आश्वासन

PM Modi और जेलेंस्की की NewYork में हुई मुलाकात, भारत ने युद्ध का अंत ढूंढने का किया आह्वान

मानवीय भूलों के कारण हवाई दुर्घटनाओं में 10% की हुई बढ़ोतरी: विमानन मंत्री नायडू

Vrindavan Mandir: वृंदावन आने से पहले जरूर जान लें ये जरूरी बातें, वरना नहीं कर पाएंगे श्रीकृष्ण के दर्शन