US चुनाव से पहले बुरा फंसे Joe Biden! बेटे हंटर पर करोड़ों डॉलर की टैक्स चोरी का आरोप, जीवनशैली पर उठे सवाल- अय्याशी के नशे में डूबे, रोजाना होटलों में गुजारते थे रातें

By रेनू तिवारी | Dec 08, 2023

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन को कई कर चोरी के आरोपों में दोषी ठहराया गया है। न्याय विभाग ने गुरुवार को आरोप दायर किया, जिसमें उन पर विलासितापूर्ण जीवन शैली में लिप्त रहते हुए करों में 1.4 मिलियन डॉलर का भुगतान करने में विफल रहने का आरोप लगाया गया। 53 वर्षीय व्यक्ति पर तीन गुंडागर्दी और छह दुष्कर्म कर अपराधों का सामना करना पड़ता है, जैसा कि कैलिफोर्निया के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में अमेरिकी जिला न्यायालय में प्रस्तुत अभियोग में बताया गया है।


दोषी पाए जाने पर हंटर बाइडेन को 17 साल तक की जेल हो सकती है। न्याय विभाग ने इस बात पर जोर दिया कि बाइडेन की वित्तीय गतिविधियों की जांच जारी है। अभियोग में कहा गया है, "प्रतिवादी ने 2016 से 2019 तक के कर वर्षों के लिए स्व-मूल्यांकन किए गए संघीय करों में कम से कम 1.4 मिलियन डॉलर का भुगतान न करने की चार साल की योजना बनाई।" इसमें आगे बताया गया है कि बाइडेन के खर्चों में "ड्रग्स, एस्कॉर्ट्स और गर्लफ्रेंड्स, लक्जरी होटल और किराये की संपत्ति, विदेशी कारें, कपड़े और व्यक्तिगत प्रकृति की अन्य वस्तुओं" पर भारी मात्रा में धनराशि शामिल थी, जिसमें कथित तौर पर ड्रग पुनर्वास पर $ 70,000 से अधिक खर्च किए गए थे। 


आरोपों के जवाब में, हंटर बाइडेन के वकील, एब्बे लोवेल ने कहा कि उनके मुवक्किल ने अपने करों का पूरा भुगतान कर दिया है। लोवेल ने अमेरिका पर आरोप लगाया। विशेष वकील डेविड वीस, जो पिछले समझौते को तोड़ने की जांच का नेतृत्व कर रहे हैं। अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों में लोवेल के हवाले से कहा गया, "अगर हंटर का उपनाम बाइडेन के अलावा कुछ और होता, तो डेलावेयर और अब कैलिफोर्निया में आरोप नहीं लगाए जाते।"

 

इसे भी पढ़ें: Joe Biden के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सहयोगी द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए भारत की यात्रा पर


व्हाइट हाउस ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, और यह स्पष्ट नहीं है कि हंटर बाइडेन अदालत में कब उपस्थित होंगे। हंटर बिडेन पर 2016 से 2019 के बीच विभिन्न निजी खर्चों पर लगभग 5 मिलियन डॉलर खर्च करने का आरोप है। इसमें विभिन्न महिलाओं के साथ संबंधों पर $683,000 और कपड़ों और सहायक उपकरणों पर लगभग $400,000 शामिल हैं। डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने इस अवधि के दौरान वयस्क मनोरंजन पर 188,000 डॉलर खर्च किए हैं। 2018 में, हंटर बाइडेन ने कथित तौर पर वयस्क मनोरंजन पर $ 100,000 खर्च किए, लेकिन बंधक भुगतान के लिए केवल $ 500 आवंटित किए। विस्तृत लेन-देन में 2018 में दो-रात की एस्कॉर्ट सेवा के लिए $11,500 और एक स्ट्रिप क्लब और एक ऑनलाइन पोर्नोग्राफ़ी वेबसाइट को भुगतान शामिल है, जो उनके व्यवसायिक क्रेडिट व्यय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था।


हंटर बाइडेन ने उल्लेखनीय एकमुश्त भुगतान भी किया, जैसे कि एक विदेशी नर्तक को $1,500 का वेनमो लेनदेन, जिसे उन्होंने 'कलाकृति' खरीद के रूप में छिपाने का प्रयास किया। चार वर्षों में, उन्होंने स्वास्थ्य, सौंदर्य और फार्मेसी सेवाओं पर 237,000 डॉलर खर्च किए, जिसमें एक वर्ष में 110,000 डॉलर से अधिक खर्च हुए। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, अभियोग लक्जरी होटलों, उड़ानों और कार किराए पर लेने पर उनके भारी खर्च पर भी प्रकाश डालता है। उदाहरण के लिए, अप्रैल 2018 में, उन्होंने लॉस एंजिल्स की उड़ानों पर लगभग $3,000 और आगमन पर एक लेम्बोर्गिनी किराए पर लेने पर $1,700 से अधिक खर्च किए। अगले दो महीनों के दौरान, उन्होंने LA में Chateau Marmont होटल में $43,693 का खर्च उठाया और अपनी तत्कालीन प्रेमिका के लिए Airbnb किराये के लिए $7,215 का भुगतान किया।

 

इसे भी पढ़ें: Joe Biden ने दानदाताओं से कहा, ‘‘हम Donald Trump को जीतने नहीं दे सकते’’


राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने बेटे के परेशान व्यवहार के इतिहास के बावजूद, लगातार उसके प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया है। अभियोग हंटर बिडेन के असाधारण खर्च की तस्वीर पेश करता है, जो उनकी पर्याप्त आय से वित्त पोषित है, जबकि उनके कर दायित्वों की उपेक्षा है। हंटर बिडेन ने नशीली दवाओं की लत की अवधि के दौरान 2018 में .38-कैलिबर कोल्ट कोबरा रिवॉल्वर की खरीद से संबंधित पहले के गुंडागर्दी के आरोपों में दोषी नहीं होने का अनुरोध किया है। आरोपों में अवैध रूप से हैंडगन रखना और बंदूक खरीद फॉर्म पर गलत बयान देना शामिल है।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार