Jio और Airtel दे सकते हैं तगड़ा झटका, काफी महंगे हो सकते हैं रिचार्ज प्लान्स- रिपोर्ट्स

By रितिका कमठान | Apr 13, 2024

टेलीकॉम इंडस्ट्री में बीते कुछ सालों से टैरिफ रेट में बदलाव नहीं किया है। ओवरऑल पोर्टफोलियो में टेलीकॉम कंपनियों ने बीते कुछ सालों से बदलाव नहीं किया है। अधिकतर कंपनियों ने 5जी सर्विस के लॉन्च होने के बाद भी प्राइस में बढ़ोतरी नहीं की है। मगर अब जल्द ही कंपनियां अपने पैकेज का प्राइस बढ़ा सकती है। ऐसी जानकारी बाजार विशेषज्ञों ने दी है।

 

माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद प्लान्स में 15 से 17 प्रतिशत तक इजाफा हो सकता है। भारतीय एयरटेल से लेकर अन्य कंपनियों के प्लांस में ये बढ़ोतरी हो सकती है। इस बढ़ोतरी के बाद यूजर्स को अधिक राशि खर्च कर प्लान खरीदने पड़ेंगे।

 

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट की मानें तो इससे पहले दिसंबर 2021 में टेलीकॉम कंपनियों ने प्लान्स में प्राइस हाइक की थी। ये हाइक लगभग 20 परसेंट का था। वहीं भारतीय एयरटेल की बात करें तो इस बार कंपनी यूजर का एवरेज रेवेन्यू बढ़ाने पर जोर दे रही है। वर्तमान में ये राशि 208 रुपये पर है, जो बढ़कर 286 रुपये तक जा सकती है।

 

ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि टैरिफ हाइक के बाद 2जी, 3जी और 4जी प्लान की कीमत महंगी हो जाएगी। इनके लिए डेला प्लान भी महंगा होगा। बता दें कि ये बाजार के कयास ही है, मगर अब तक किसी भी टेलीकॉम कंपनी की तरफ से इस संबंध में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

 

एयरटेल को लाभ

इस बारे में अब तक टेलीकॉम कंपनियों ने कोई जानकारी नहीं दी है। बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि टैरिफ बढ़ने पर सबसे अधिक फायदा एयरटेल को होगा। वहीं टेलीकॉम इंडस्ट्री की सबसे बड़ी कंपनी वर्तमान में जियो है। बीते पांच से छह वर्षों में जियो की बाराज में हिस्सेदारी बढ़ी है, जो पहले 21.6 फीसदी थी और अब 39.7 फीसदी पर पहुंची है।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी