Jharkhand Floor Test: हेमंत सोरेन बोले- हमने सिर झुका कर चलना नहीं सीखा, CM चंपई ने खुद को बताया पार्ट-2

By अंकित सिंह | Feb 05, 2024

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने 81-सदस्यीय झारखंड विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव का प्रस्ताव रखकर प्रक्रिया को गति दे दी है। झारखंड विधानसभा आज एक महत्वपूर्ण 'फ्लोर टेस्ट' से गुजर रही है क्योंकि हाल ही में नियुक्त चंपई सोरेन सरकार अपना बहुमत साबित करना चाहती है। फ्लोर टेस्ट से पहले स्थिति की गंभीरता को देखते हुए झारखंड विधानसभा के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है। भूमि धोखाधड़ी मामले में झामुमो नेता हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद चंपई सोरेन को नेतृत्व सौंपा गया, जिससे विधानसभा में गठबंधन के बहुमत को सुरक्षित रखने की चुनौती का सामना करना पड़ा।

 

इसे भी पढ़ें: Jharkhand Floor Test । कल बहुमत साबित करेंगे Champai Soren, हैदराबाद से रांची लौटे विधायक


झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने अपनी सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले राज्य विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा, "मैं गर्व से कहता हूं कि मैं हेमंत सोरेन का पार्ट-2 हूं...।" आज पूरा देश देख रहा है कि किस तरह से हेमंत सोरेन के साथ अन्याय हो रहा है. आप किसी भी गांव में चले जाएं, हर घर में आपको हेमंत सोरेन की योजनाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि हेमंत है तो हिम्मत है और झारखंड के आदिवासी और मूलवासी आर्थिक, सामाजिक दमन से पीड़ित थे। हेमन्त बाबू ने उनके बारे में सोचा। उन्होंने सभी वंचित लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा। 'ये क्या गुनाह है क्या'।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हम आज विश्वास मत ला रहे हैं, लेकिन हेमंत बाबू ने इसे 2019 में ही साबित कर दिया। उन्होंने कहा कि ईडी, आईटी केंद्र सरकार को बचाने और राज्य विधानसभाओं में गलत तरीके से सत्ता में लाने के लिए मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि मैं शिबू सोरेन का छात्र हूं जिन्होंने मुझे झारखंड आंदोलन के दौरान पढ़ाया था। आज आप जहां भी जाएंगे, आपको हेमंत सोरेन की योजनाएं दिखेंगी। उन्होंने सबके दिल में एक दीया जलाया। इसे असंपादित नहीं किया जा सकता है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि हमने सिर झुका कर चलना नहीं सीखा। 


इस दौरान पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि 31 जनवरी की शाम एक काला दिन था। यह पहली बार था जब किसी सीएम को इस तरह गिरफ्तार किया गया। मेरा मानना ​​है कि राजभवन (ईडी की गिरफ्तारी) सामने आई घटनाओं का हिस्सा था। उन्होंने कहा कि वे सोचते हैं कि मुझे सलाखों के पीछे डाल कर वे सफल हो जायेंगे, यह झारखंड है। ये झारखण्ड है, ये वो राज्य है जहां हर शहर में आदिवासियों ने अपने अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी है। उन्होंने कहा कि हमने अभी तक हार स्वीकार नहीं की है। अगर उन्हें लगता है कि वे मुझे सलाखों के पीछे डालकर सफल हो सकते हैं, तो यह झारखंड है जहां कई लोगों ने अपनी जान दी है। 

 

इसे भी पढ़ें: Jharkhand: अंदर बैद्यनाथ मंदिर में पूजा कर रहे थे Rahul Gandhi, बाहर लगे नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे


सभा को संबोधित करते हेमंत सोरेन ने कहा कि जब वे राजनीतिक रूप से जीत नहीं सके तो उन्होंने मेरी पीठ में छुरा घोंपा। उन्होंने मुझे हटाने का फैसला किया क्योंकि वे एक आदिवासी को सीएम पद पर नहीं बैठा सकते थे। उनके पास एक मुद्दा था कि मैं हवाई जहाज में उड़ रहा हूं, बीएमडब्ल्यू कारों में बैठ रहा हूं और 5-सितारा होटलों में रह रहा हूं। उन्होंने कहा कि आज मुझे 8.5 एकड़ जमीन घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। अगर उनमें हिम्मत है तो मेरे नाम से दर्ज जमीन का कागजात दिखायें। अगर यह साबित हो गया तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी