Jharkhand Assembly: स्पीकर पर फेंके गए पेपर, हंगामे के बीच 18 विधायक हुए निलंबित

By अभिनय आकाश | Aug 01, 2024

झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र में लगातार दूसरे दिन हंगामा जारी है, जिसके बाद गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र महतो ने 'सदन में सोएं' विरोध के बाद 18 भाजपा विधायकों को 2 दिनों के लिए निलंबित कर दिया। विधायकों को 2 अगस्त दोपहर 2 बजे तक के लिए निलंबित कर दिया गया है। बीजेपी विधायक बुधवार दोपहर से धरना दे रहे हैं. उन्होंने सदन के वेल में धरना दिया और जब मार्शलों को वहां से बाहर निकाला गया तो वे रात करीब 10 बजे गलियारे में चले गए। आखिरकार देर रात करीब दो बजे उन्हें विधानसभा के बाहर ले जाया गया।

इसे भी पढ़ें: Jharkhand Train Accident : पटरियों की मरम्मत का कार्य जारी, सात रेलगाड़ियों को रद्द किया गया

जिन विधायकों को निलंबित किया गया है उनमें अनंत ओझा, राज सिन्हा, नीरा यादव, किशुन दास, सीपी सिंह, केदार हाजरा, अपर्णा सेनगुप्ता, बिरंची नारायण, समरी लाल, नवीन जयसवाल, शशि भूषण मेहता, पुष्पा देवी, नारायण दास, कोचे मुंडा, भानु प्रताप शाही और अमित मंडल शामिल हैं। इससे पहले सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही भाजपा विधायकों ने विभिन्न मुद्दों पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जवाब मांगने की मांग उठाते हुए अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा। 

इसे भी पढ़ें: Jharkhand के लातेहार में करंट लगने से पांच कांवड़ियों की मौत, तीन झुलसे

हालाँकि, झामुमो विधायक सुदिव्य सोनू ने सदन को अपने कब्जे में लेने के लिए प्रदर्शनकारी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव रखा। झामुमो विधायकों के प्रस्ताव पर स्पीकर ने तुरंत कार्रवाई करते हुए सदन में धरना दे रहे सभी 18 विधायकों को शुक्रवार दोपहर दो बजे तक के लिए निलंबित कर दिया। दिलचस्प बात यह है कि झारखंड विधानसभा में बुधवार को भाजपा विधायकों द्वारा एक अभूतपूर्व कदम उठाया गया, जहां वे सदन के वेल में जमा हो गए और अध्यक्ष रबींद्र नाथ महतो द्वारा सदन स्थगित किए जाने के बाद भी विभिन्न मुद्दों पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जवाब मांगते रहे।

प्रमुख खबरें

Hair Care Tips: शैम्पू करते हुए करेंगे यह गलतियां तो शुरू हो जायेगी हेयर फॉल की समस्या

Uttrakhand में लागू हुआ कानून, अब आंदोलन, बंद और दंगों के दौरान सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों की नहीं होगी खैर

आतंकवादियों के निशाने पर है Indian Railways! साजिश के तहत ट्रेनों को पटरी से उतारने की हो रही है कोशिशें, रेल हादसों की जांच के लिए कमेटी बनीं

अमिताभ बच्चन ने मराठी शब्द कचरा का गलत उच्चारण करने पर माफी मांगी