Shivaji Statue Collapse: महाराष्ट्र में ढही शिवाजी की मूर्ति के शिल्पकार जयदीप आप्टे को गिरफ्तार किया गया

By रेनू तिवारी | Sep 05, 2024

अधिकारियों ने बताया महाराष्ट्र पुलिस ने पिछले महीने राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के ढहने के मामले में वांछित मूर्तिकार-ठेकेदार जयदीप आप्टे को बुधवार को ठाणे जिले के कल्याण से गिरफ्तार किया। सूत्रों के अनुसार, आप्टे को फिलहाल पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) के कार्यालय में हिरासत में रखा गया है।


कल्याण के 24 वर्षीय मूर्तिकार को 35 फीट ऊंची छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के 26 अगस्त को ढहने के बाद से करीब 10 दिनों तक लापता रहने और उसका पता न चलने के बाद गिरफ्तार किया गया। इस मूर्ति का उद्घाटन नौ महीने से भी कम समय पहले हुआ था।


विशेष रूप से, कल्याण में एक कला कंपनी के मालिक आप्टे को बड़ी मूर्तियों के निर्माण का कोई पूर्व अनुभव नहीं है, लेकिन उन्होंने सिंधुदुर्ग के मालवन में राजकोट किले में शिवाजी महाराज की मूर्ति बनाने का काम किया था, जिसका उद्घाटन पिछले साल दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।


मराठा राज्य के प्रतिष्ठित संस्थापक की प्रतिमा के ढहने से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले एक महत्वपूर्ण राजनीतिक विवाद पैदा हो गया है, जिसमें विपक्ष ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना की है। आप्टे की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा नेता प्रवीण दरेकर ने कहा, "जो लोग हमारी सरकार की आलोचना कर रहे थे, उन्हें अब अपना मुंह बंद कर लेना चाहिए। यह सच है कि पुलिस ने जयदीप आप्टे को गिरफ्तार करने में थोड़ा समय लिया। हम गिरफ्तारी का कोई श्रेय नहीं ले रहे हैं, लेकिन पुलिस ने अपना काम किया।"

 

विशालकाय प्रतिमा के अचानक ढहने पर राजनीति गरमा गई, महाराष्ट्र पुलिस ने आप्टे और संरचनात्मक सलाहकार चेतन पाटिल के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की। पाटिल को 31 अगस्त को गिरफ्तार किया गया, जबकि आप्टे के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया गया। विपक्षी नेताओं ने इस बात पर आपत्ति जताई कि इतनी बड़ी संरचना को तैयार करने में अनुभव की कमी के बावजूद आप्टे को इतना महत्वपूर्ण अनुबंध कैसे दिया गया।

 

इसे भी पढ़ें: MK Stalin Rahul Gandhi Friendship | साइकिल चलाना, लंच, मिठाई, एमके स्टालिन-राहुल गांधी की दोस्ती पूरी तरह देखने को मिली | Video

 

शिवसेना (यूबीटी) ने महायुति सरकार पर आप्टे को बचाने का आरोप भी लगाया। सिंधुदुर्ग पुलिस की टीमें मुंबई, ठाणे और कोल्हापुर समेत कई जगहों पर आप्टा की तलाश में सक्रिय हैं। पुलिस की एक टीम पहले ठाणे जिले के कल्याण में उनके आवास पर गई थी, लेकिन वहां ताला लगा हुआ था।

 

इसे भी पढ़ें: भगवान गणेश के भक्तों के लिए Maharashtra Government का बड़ा तोहफा, टोल से दी निजात


इस बीच, महाराष्ट्र कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रतिमा के निर्माण पर केवल 1.5 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जबकि परियोजना के लिए राज्य के खजाने से 236 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी