Jammu-kashmir elections: दूसरे चरण के लिए मतदान जारी, 26 सीटों पर हो रहे चुनाव, PM Modi ने की खास अपील

By अंकित सिंह | Sep 25, 2024

जम्मू-कश्मीर में छह जिलों की 26 सीटों पर आज विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। भारत निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण के मतदान के लिए छह जिलों में 3,502 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। 1,056 शहरी मतदान केंद्र और 2,446 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं। अधिकारियों के अनुसार, पारदर्शिता सुनिश्चित करने के चुनाव आयोग के प्रयासों के तहत सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग सुविधाएं होंगी। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने सुबह 9 बजे तक 10.22 प्रतिशत मतदान की सूचना दी।

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू-कश्मीर के सभी मतदाताओं से मतदान की अपील की


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से अपील की, उन्हें लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। एक्स को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने क्षेत्र में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए वोट डालने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने लिखा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए आज दूसरे चरण का मतदान है। मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे मतदान करें और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। इस अवसर पर मैं उन सभी युवा साथियों को बधाई देता हूं जो पहली बार मतदान करने जा रहे हैं। 

 

दूसरे चरण में जिन विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, वे छह जिलों में हैं। इनमें से तीन जिले घाटी के और तीन जम्मू संभाग के हैं। श्रीनगर जिले में हजरतबल, खानयार, हब्बकदाल, लाल चौक, चन्नापोरा, जादीबल, सेंट्रल शाल्टेंग और ईदगाह विधानसभा सीट हैं। बडगाम जिले में बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ और चडूरा विधानसभा क्षेत्र हैं। गांदेरबल जिले में दो सीट कंगन (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट) और गांदेरबल हैं। जम्मू संभाग में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें रियासी जिले की गुलाबगढ़ (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, राजौरी जिले की कालाकोटे-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), पुंछ जिले की बुद्धल (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), थन्नामंडी (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), सुरनकोट (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), पुंछ हवेली और मेंढर (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट) सीट शामिल हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: आपका प्रत्येक मत जम्मू-कश्मीर को भ्रष्टाचार, परिवारवाद और अराजकता से मुक्त करेगा: नड्डा


इस चरण के मतदान में 239 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी शामिल हैं। उमर अब्दुल्ला दो सीटों - बडगाम और गांदेरबल से चुनाव लड़ रहे हैं। ब्दुल्ला के अलावा इस चरण में मतदाता जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे, उनमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना शामिल हैं। कर्रा सेंट्रल शाल्टेंग से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि रैना राजौरी जिले के नौशेरा का प्रतिनिधित्व फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। वह वहां 2014 में विजयी हुए थे। 

प्रमुख खबरें

Shiv Mandir: पाकिस्तान के शिव मंदिर में 3,000 साल से भी पुराना शिवलिंग, जानिए मंदिर का महत्व

Devara Part 1 Advance Booking | Jr NTR और Janhvi Kapoor की फिल्म ने पहले दिन ही एडवांस बुकिंग के रिकॉर्ड बनाए, 50 करोड़ का आंकड़ा पार

Badlapur Encounter: बंदूक क्या शोपीस के लिए है? कोई गोली चलाएगी तो क्या करेगी पुलिस, CM शिंदे बोले- इंक्वायरी तो होती रहेगी

इस खिलाड़ी ने लपका स्टीव स्मिथ का बेहतरीन कैच, आउट होने के बाद कुछ देर तक फील्डर को देखते रहे गए Smith- Video