अमरनाथ यात्रियों पर हमलाः जम्मू-कश्मीर सरकार ने मुआवजे की घोषणा की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 11, 2017

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में सोमवार रात अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर आतंकवादी हमले के मद्देनजर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज यहां अपने मत्रिमंडल की आपात बैठक की वहीं राज्यपाल एनएन वोहरा ने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा की समीक्षा की। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘कल रात अनंतनाग में हमले के बाद की स्थिति पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक शुरू हुई।’’

इससे पहले राज्यपाल जो कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं ने सुरक्षा समीक्षा बैठक की जिसमें राज्य के नागरिक प्रशासन, पुलिस, सेना, सीआरपीएफ और खुफिया अधिकारियों ने हिस्सा लिया। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, ''राज्यपाल ने सुबह 11 बजे आपात यात्रा की सुरक्षा समीक्षा बैठक की जिसमें यात्रा से जुड़े सुरक्षा के सभी पहलुओं की समीक्षा की गई।’’ कल रात तीर्थयात्रियों पर हमले के बाद वोहरा ने आधी रात को भी बैठक की थी। प्रवक्ता ने कहा, ''यह निर्णय लिया गया कि तीर्थयात्रा निर्बाध रूप से जारी रहेगी। इस निर्णय से सभी शिविर निदेशकों और जम्मू में यात्री निवासों को अवगत करा दिया गया है। यहीं से श्रद्धालु प्रत्येक सुबह घाटी के लिए रवाना होते हैं।’’ इसके अलावा राज्यपाल ने आज सुबह यात्रा नियंत्रण कक्ष में भी बैठक की जिसमें श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नरूला और अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बोर्ड के अधिकारियों ने राज्यपाल को बताया कि जम्मू से पहलगाम और बालटाल के लिए 3,289 श्रद्धालुओं का एक जत्था तड़के तीन बजे रवाना हो गया है। राज्यपाल को बताया गया कि सुबह 10:30 बजे तक 18,838 श्रद्धालु चंदनवारी, शेषनाग, पंजतरणी और बालटाल यात्रा शिविरों से गुफा मंदिर के लिए रवाना हो चुके हैं। चंदनवारी से आज सुबह रवाना हुए 5556 श्रद्धालु बीच में रुकेंगे और अगले दिन वहां पहुंचेंगे। पहलगाम और नीलकंठ से हेलीकॉप्टर सेवा सामान्य रूप से चल रही है। साथ ही राज्यपाल ने सीईओ को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि आज से समीक्षा बैठक दिन में दो बार हो।

 

इस बीच, जम्मू-कश्मीर सरकार ने आतंकी हमले में मारे गए सात अमरनाथ यात्रियों के परिजनों के लिए छह-छह लाख रूपये के मुआवजे की घोषणा की है] जबकि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने पीड़ितों के परिवारों को पांच-पांच लाख रूपये देने का फैसला किया है। अधिकारियों ने यहां बताया, ‘‘राज्य सरकार ने कल रात अनंतनाग में हुए हिंसक हमले के पीड़ितों को छह-छह लाख रूपये की मुआवजा राशि देने का फैसला किया है। गंभीर रूप से घायल यात्रियों को दो लाख रूपये दिए जाएंगे जबकि मामूली रूप ये घायल यात्रियों को एक लाख रूपये दिए जाएंगे।’’ उन्होंने बताया कि राज्य सरकार यात्री बस के चालक शेख सलीम गफ्फूर को ''अनुकरणीय साहस और सूझबूझ’’ दिखाने के लिए तीन लाख रूपये का पुरस्कार देगी। चालक गोली लगने के बाद भी गाड़ी चलाता रहा था। राज्यपाल एनएन वोहरा ने एसएएसबी के अध्यक्ष के नाते घटना में मारे गए लोगों को पांच लाख रूपये की राहत, गंभीर रूप से घायल लोगों को डेढ़ लाख रूपये और मामूली रूप ये घायल लोगों को 75,000 रूपये के मुआवजे की घोषणा की है।

 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी