China को लेकर किसकी नीति थी बेहतर, जयशंकर ने नेहरू और पटेल के नजरिये का समझाया अंतर

By अभिनय आकाश | Jan 02, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दोहराया है कि भारत को चीन के साथ यथार्थवाद के आधार पर निपटना चाहिए और इस बात पर जोर दिया कि संबंध तीन आपसी समझ- सम्मान, संवेदनशीलता और हित पर आधारित होने चाहिए। एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में जयशंकर ने अपने आक्रामक उपायों पर अंकुश लगाने के लिए चीन के साथ यथार्थवाद के साथ जुड़ने के भारत के दृष्टिकोण का पुनर्मूल्यांकन किया, साथ ही चीन के साथ नेहरूवादी युग की रूमानियत पर भी प्रहार किया। 

इसे भी पढ़ें: क्या आयोजित हो सकता था 'नमस्ते बाइडेन' कार्यक्रम? जयशंकर ने अमेरिकी राष्ट्रपति के ना आने को लेकर क्यों कहा- हर चीज पर सहमति...

चीन के साथ संबंधों पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि शुरुआत से ही नेहरू और सरदार पटेल के बीच चीन को कैसे जवाब दिया जाए इस मुद्दे पर तीव्र मतभेद रहा है। मोदी सरकार चीन से निपटने में सरदार पटेल द्वारा शुरू की गई यथार्थवाद की धारा के अनुरूप काम कर रही है। हमने ऐसे रिश्ते बनाने की कोशिश की है जो आपसी संबंधों पर आधारित हों। जब तक उस पारस्परिकता को मान्यता नहीं दी जाती, इस रिश्ते का आगे बढ़ना मुश्किल होगा। 

इसे भी पढ़ें: बातचीत के लिए आतंक का इस्तेमाल करता है पाकिस्तान, जयशंकर ने बताया कैसे कर दिया उनकी पॉलिसी को बेकार

जयशंकर ने कहा कि मैं चीन के साथ यथार्थवाद के आधार पर निपटने का तर्क देता हूं। विदेश मंत्री ने चीन पर व्यावहारिक दृष्टिकोण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि मैं कहूंगा कि मोदी सरकार बहुत अधिक और यथार्थवाद के अनुरूप रही है, जो सरदार पटेल से उत्पन्न हुई थी। भारत के पहले गृह मंत्री और उपप्रधानमंत्री सरदार पटेल और पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के दृष्टिकोण में अंतर बताते हुए जयशंकर ने दोनों दिग्गजों के बीच मतभेद पर प्रकाश डाला। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार