Jaishankar on China: जयशंकर ने फिर चीन को बताई उसकी हद, कहा- पश्चिमी मुल्क बुरे नहीं हैं

By अभिनय आकाश | Sep 18, 2023

एक पुरानी कहावत है कायदे में रहोगे तो फायदे में रहोगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन को एक बार फिर से उसकी हद समझाई है। उन्होंने चीन पर तंज कसते हुए कुछ ऐसा बोला जिससे बीजिंग बौखला सकता है। जयशंकर ने कहा कि पश्चिमी मुल्क बुरे नहीं हैं। वे एशियाई या अफ्रीकी मुल्कों के बाजारों में अपना सामान बेतहाशा ढंग से नहीं पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें पश्चिमी मुल्कों को लेकर बने इस नकारात्मक रवैये वाले सिंड्रोम से उबरने की जरूरत है। दुनिया अधिक जटिल है, समस्याएं उससे कहीं अधिक जटिल है। पूर्व भारतीय राजनयिक टी पी श्रीनिवासन ने मंत्री का साक्षात्कार लिया।

इसे भी पढ़ें: Bharat का मतलब देश की परंपराओं, संस्कृति, अतीत और उसके भविष्य से है, Thiruvananthapuram में S Jaishankar ने विपक्ष पर साधा निशाना

यह पूछे जाने पर कि क्या चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि भारत को ग्लोबल साउथ के नेता के रूप में देखा जाए, जयशंकर ने कहा कि ये अटकलें हैं। उन्होंने कहा कि आज मुद्दा पिछले 15-20 वर्षों में वैश्वीकरण की असमानताओं पर एक मजबूत भावना का निर्माण है, जहां देशों ने अपने उत्पादों, विनिर्माण और रोजगार को अपने बाजारों में सस्ते सामानों से भर जाने के कारण तनाव में देखा है।

इसे भी पढ़ें: मोदी, शाह, जयशंकर, हम आ रहे हैं...कनाडा में पन्नू ने दी दिल्‍ली को खालिस्‍तान बनाने की धमकी

मंत्री ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर उन देशों की अंतर्निहित नाराजगी और पीड़ा पिछले 15-20 वर्षों से बनी हुई थी और कोविड ​​​-19 महामारी और यूक्रेन संघर्ष के परिणामस्वरूप ऊर्जा और खाद्य पदार्थों की कीमतें बढ़ रही थीं। इसलिए देशों में इस बात को लेकर गुस्सा पैदा हो रहा था कि उन्हें दूसरे देश की अर्थव्यवस्था को ईंधन देने के लिए एक निष्कर्षक संसाधन के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है और उन्होंने कहा कि इसके लिए पश्चिम को दोषी नहीं ठहराया जा सकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि वह पश्चिम के लिए बैटिंग नहीं कर रहे हैं और कहा कि आज के वैश्वीकरण में विनिर्माण का एक केंद्रीकरण हो गया है जिसका लाभ उठाया जा रहा है और सब्सिडी दी जा रही है और विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित कर रही है। हालाँकि, भारत के विनिर्माण, कृषि, चंद्रयान -3 मिशन जैसी वैज्ञानिक उपलब्धि, टीकाकरण की क्षमता, आदि इन सभी ने ग्लोबल साउथ, जिसमें अफ्रीकी संघ भी शामिल है, के बीच एक भावना पैदा की है। 

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव