जगन्नाथ रथ यात्रा 2024: राष्ट्रपति मुर्मू 7 जुलाई को ओडिशा के पुरी में शिरकत करेंगी

By रितिका कमठान | Jul 06, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार 7 जुलाई को ओडिशा के पुरी में वार्षिक भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होंगी। राष्ट्रपति भवन की ओर से इस संबंध में बयान जारी किया गया है। बयान के मुताबिक राष्ट्रपति मुर्मू शनिवार, 6 जुलाई से राज्य के चार दिवसीय दौरे पर आएंगी। 

 

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) (कानून एवं व्यवस्था) संजय कुमार ने पुरी में बताया कि रथ यात्रा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए पुरी और इसके आसपास कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए गए हैं। महोत्सव में राष्ट्रपति द्रापदी मुर्मू के आगमन के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है। एडीजी ने बताया कि ओडिशा के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लिए वीआईपी जोन की योजना बनाई गई है, जबकि राष्ट्रपति के लिए बफर जोन निर्धारित किया गया है।

 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति मुर्मू की तीर्थ नगरी की यात्रा की निगरानी के लिए एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसपी) रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में एक समर्पित टीम गठित की गई है। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार दिनों में ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि 7 जुलाई को गजपति, रायगड़ा, कालाहांडी, नबरंगपुर, खुर्दा, नयागढ़, कटक, पुरी, मयूरभंज, क्योंझर, कोरापुट, मलकानगिरी, कंधमाल और गंजम जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

 

पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा के बारे में महत्वपूर्ण बातें

  • पुरी की रथ यात्रा, इसे रथ यात्रा के नाम से भी जाना जाता है। यह सबसे पुराने और सबसे बड़े हिंदू रथ उत्सव के रूप में प्रसिद्ध है। यह हर साल आषाढ़ (जून-जुलाई) के चंद्र महीने के शुक्ल पक्ष के दौरान होता है।
  • यह त्यौहार ओडिशा के पुरी में मनाया जाता है और यह भगवान जगन्नाथ पर केंद्रित है, जिन्हें विष्णु या कृष्ण का एक रूप माना जाता है।
  • त्योहार के दौरान, तीन देवताओं - जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा - को बड़ी संख्या में भक्तों द्वारा तीन विशाल लकड़ी के रथों में बैठाकर बड़ा डंडा नामक भव्य मार्ग से गुंडिचा मंदिर तक ले जाया जाता है।
  • देवता जगन्नाथ मंदिर लौटने से पहले एक सप्ताह तक गुंडिचा मंदिर में रहते हैं। इस वापसी यात्रा को बहुदा यात्रा के नाम से जाना जाता है। 
  • इस वर्ष पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा भक्तों के लिए विशेष महत्व रखती है, क्योंकि इस बार 'नबाजौबाना दर्शन', 'नेत्र उत्सव' और 7 जुलाई को 'गुंडिचा यात्रा' जैसे प्रमुख अनुष्ठान दुर्लभ हैं, जो 1971 के बाद से नहीं देखा गया।
  • भगवान जगन्नाथ, जिन्हें भगवान विष्णु का अवतार और ब्रह्मांड का शासक माना जाता है, वार्षिक रथ यात्रा या रथ उत्सव के मुख्य पात्र हैं। यह पवित्र त्रिदेवों की गुंडिचा मंदिर में उनके जन्मस्थान की 9 दिवसीय यात्रा का स्मरण कराता है।
  • हिंदू कैलेंडर के अनुसार, रथ यात्रा आषाढ़ माह की द्वितीया तिथि को होती है।
  • विश्व स्तर पर मनाई जाने वाली रथ यात्रा पवित्र त्रिदेवों की अपनी मौसी देवी गुंडिचा देवी के मंदिर तक की यात्रा से शुरू होती है। यह उत्सव 16 जुलाई को बहुदा यात्रा के साथ संपन्न होगा, जो भगवान जगन्नाथ की अपने भाई-बहनों के साथ वापसी यात्रा है। 

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?