जजों की तुलना भगवान से करना सही नहीं है, अदालत और न्याय को लेकर CJI का बड़ा बयान

By अभिनय आकाश | Jun 29, 2024

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने आज (29 जून) कहा कि भारत में न्यायाधीशों की तुलना भगवान से करने का चलन खतरनाक है क्योंकि न्यायाधीशों का काम जनहित की सेवा करना है। सीजेआई ने कहा कि जब उन्हें बताया जाता है कि अदालत न्याय का मंदिर है तो उन्हें अनिच्छा महसूस होती है क्योंकि मंदिर मानता है कि न्यायाधीश देवता की स्थिति में हैं।

इसे भी पढ़ें: CJI D Y Chandrachud और साथी न्यायाधीश 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेंगे

सीजेआई ने कहा कि बहुत बार, हमें ऑनर या लॉर्डशिप या लेडीशिप के रूप में संबोधित किया जाता है। बड़ा ख़तरा होता है जब लोग कहते हैं कि अदालत न्याय का मंदिर है. सीजेआई चंद्रचूड़ ने शनिवार सुबह कोलकाता में राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी के क्षेत्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, यह एक गंभीर खतरा है कि हम खुद को उन मंदिरों में देवताओं के रूप में मानते हैं। मैं न्यायाधीश की भूमिका को लोगों के सर्वर के रूप में पुनः स्थापित करना चाहूँगा। और जब आप खुद को ऐसे लोगों के रूप में मानते हैं जो दूसरों की सेवा करने के लिए हैं, तो आप करुणा, सहानुभूति, न्याय करने की धारणा लाते हैं लेकिन दूसरों के बारे में निर्णय लेने की नहीं।

इसे भी पढ़ें: Yes, Milord | सोरेन को बेल, केजरीवाल को रिमांड, मुस्लिम छात्रों की हिजाब वाली याचिका खारिज, जानें इस हफ्तें कोर्ट में क्या हुआ

उन्होंने कहा कि किसी आपराधिक मामले में सजा सुनाते समय भी न्यायाधीश दया की भावना से ऐसा करते हैं, क्योंकि अंत में सजा इंसान को ही सुनाई जाती है। कोलकाता में समकालीन न्यायिक विकास पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि समकालीन शब्द बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उस काम के बारे में बात नहीं करता है जो हम अमूर्त रूप में करते हैं, बल्कि समकालीन समाज के संदर्भ में बात करते हैं।

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार