Mission Gaganyaan: इसरो ने गगनयान मिशन को लेकर दी खुशखबरी, उड़ान के लिए पहला टेस्ट क्रू मॉडल तैयार

By अभिनय आकाश | Oct 07, 2023

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शनिवार को कहा कि अंतरिक्ष एजेंसी जल्द ही गगनयान मिशन के लिए मानव रहित उड़ान परीक्षण शुरू करेगी। भारत की पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान परियोजना का निरस्त परीक्षण इस महीने के अंत में होने की संभावना है। इसरो ने एक बयान में कहा कि फ्लाइट टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) की तैयारी चल रही है, जो क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन को प्रदर्शित करता है। परीक्षण वाहन टीवी-डी1 इस निरस्त मिशन के लिए विकसित एक एकल-चरण तरल रॉकेट है। पेलोड में क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: ISRO से संबंधित जगह समझे जा रहे स्थल को आम लोगों की पहुंच से बाहर किया गया

परीक्षण प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया जाएगा। गगनयान मिशन के दौरान जिस क्रू मॉड्यूल में अंतरिक्ष यात्रियों को बैठाया जाएगा, वह 17 किमी की ऊंचाई पर अलग हो जाएगा। इसके बाद, एक निरस्त अनुक्रम स्वायत्त रूप से निष्पादित किया जाएगा और पैराशूट तैनात होंगे, और मॉड्यूल समुद्र में गिर जाएगा। इसरो ने कहा कि क्रू मॉड्यूल को भारतीय नौसेना के एक समर्पित जहाज और गोताखोरी टीम का उपयोग करके बंगाल की खाड़ी में उतरने के बाद बरामद किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Chandrayaan-3 का मिशन हुआ खत्म? मुश्किल पिच पर 'बैटिंग' कर अमर हो गए विक्रम-प्रज्ञान!

यह उड़ान परीक्षण गगनयान मिशन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि वे परियोजना की प्रमुख सुरक्षा विशेषता हैं। इसरो ने अपने बयान में कहा कि इस क्रू मॉड्यूल के साथ यह परीक्षण वाहन मिशन समग्र गगनयान कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि एक लगभग पूर्ण प्रणाली को उड़ान परीक्षण के लिए एकीकृत किया गया है। इस परीक्षण उड़ान की सफलता शेष योग्यता परीक्षणों और मानव रहित मिशनों के लिए मंच तैयार करेगी।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?