हमें अंतरिक्ष में मानव उपस्थिति सुनिश्चित करनी चाहिए, PM मोदी द्वारा दिए गए मार्गदर्शन को ISRO चीफ ने किया साझा

By अभिनय आकाश | Jan 11, 2024

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने गांधीनगर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष सम्मेलन में अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए भारत की महत्वाकांक्षी दृष्टि को रेखांकित किया। हाल की सफलताओं और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए मार्गदर्शन पर विचार करते हुए, सोमनाथ ने अंतरिक्ष में निरंतर मानव उपस्थिति स्थापित करने के लिए देश की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। सोमनाथ ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मोदी के समर्थन को याद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री हमेशा हमारे अंतरिक्ष प्रयासों के प्रबल समर्थक रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: देखकर खुशी होगी... ISRO चीफ ने IIT छात्रों से भारत के स्पेस प्रोग्राम में शामिल होने का किया आग्रह

पिछले छह महीनों की जीत के बाद, उन्होंने हमारे लिए एक ऐसी राह तैयार की है जो हमारी वर्तमान परियोजनाओं से आगे तक फैली हुई है। हमारा लक्ष्य सिर्फ गगनयान मिशन को अंजाम देना नहीं है, बल्कि अंतरिक्ष में मानवीय गतिविधियों को बनाए रखना है, जिससे 2040 तक एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा की सतह पर कदम रख सके। समयसीमा दूर लग सकती है, लेकिन सोमनाथ ने आश्वासन दिया कि यह पहुंच के भीतर है, इस सपने को वास्तविकता बनाने के लिए योजनाएं पहले से ही चल रही हैं। उन्होंने 2035 तक एक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के लक्ष्य पर भी प्रकाश डाला, जो भारतीयों के लिए सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण स्थितियों में अनुसंधान करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

इसे भी पढ़ें: किसान की बेटी है Aditya L1 Mission की कमान संभालने वाली Nigar Shaji, आठ साल की मेहनत के बाद मिली सफलता

सोमनाथ का भाषण इसरो द्वारा सफल मिशनों और घोषणाओं की एक श्रृंखला के बाद आया है। इसके अलावा, अध्यक्ष ने इसरो के लिए भविष्य के रोडमैप पर चर्चा की, जिसमें दिसंबर 2024 या 2025 के लिए निर्धारित वीनस ऑर्बिटर मिशन, शुक्रयान -1 और 2028 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन के पहले मॉड्यूल को लॉन्च करने की महत्वाकांक्षी योजना शामिल है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी