Israel-Palestine War: फिलिस्तीन के खिलाफ शुरू हो चुका है 'बदले का महाअभियान', 15 वर्षों में इजरायल के बड़े ऑपरेशन, जिनसे आज भी कांपते हैं दुश्मन

By अभिनय आकाश | Oct 09, 2023

कहानी एक ऐसे फसाद की जिसका मूल जमीन है। कितनी जमीन? यही कोई 35 एकड़ का एक टुकड़ा। यानी इतनी विशाल दुनिया का एक दशमलव से भी छोटा हिस्सा। ये सबसे विवादित जगहों में से एक हैं। इसलिए क्योंकि दुनिया के तीन बड़े धर्म इस हिस्से पर दावा करते हैं। इस कॉन्फिल्किटिंग दावेदारी के चलते कई युद्ध हुए। संयुक्त राष्ट्र का 1945 में जब गठन हुआ तो सबसे पहला मुद्दा उसे इजरायल- फिलिस्तीन के येरुशेलम विवाद का ही दिया गया और आज तक वे इसका समाधान नहीं ढूंढ़ पाए हैं। ऐसे में पूरी दुनिया के देश मिलकर भी जिस मुद्दे का समाधान नहीं ढूंढ़ पाएं हैं तो आप समझ सकते हैं कि ये कितना जटिल मुद्दा है।

इसे भी पढ़ें: Mossad और इंटेलिजेंस से कहां चूक हुई? क्या होगा अटैक का अंजाम

हमास का हमला, इजरायल का ऑपरेशन 

हमास के एक आश्चर्यजनक हमले के बाद इज़राइल और फ़िलिस्तीन संघर्ष दूसरे दिन में प्रवेश कर गया। इसके तुरंत बाद, इज़राइल ने युद्ध की स्थिति की घोषणा करते हुए फिलिस्तीनी आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स की घोषणा कर दी है। इजराइल में अब तक कम से कम 350 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हुए हैं। गाजा में मरने वालों की संख्या भी 300 से ज्यादा हो गई है। इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद को दुनिया की सबसे ताकतवर एजेंसी माना जाता है। मोसाद के बारे में ये कहा जाता है कि उसकी डिक्शनरी में असंभव जैसी कोई शब्द नहीं है। इतिहास में ऐसे कई मौके आए जब हैरतअंगेज कारनामों को अंजाम देते हुए मोसाद ने इजरायल के दुश्मनों को ठिकाने लगाए। मोसाद के कई ऑपरेशन में घटी सच्ची घटनाएं फिल्मों में एक्शन सिक्वेंश के रूप में भी यूज हो चुके हैं।  

ऑपरेशन कास्ट लीड (2008)

27 दिसंबर 2008 को इज़राइल ने इज़राइल में फ़िलिस्तीनी रॉकेट हमले को रोकने के लिए गाजा में आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमलों का एक अभियान शुरू किया, जिसे ऑपरेशन कास्ट लीड कहा गया। इसने जमीनी बलों को भी तैनात किया। भड़कना 22 दिनों तक जारी रहा। फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों ने 571 रॉकेट और 205 मोर्टार गोले दागे जो इजरायली आतंकवाद में गिरे। हमास की सशस्त्र शाखा 'इज्जेद्दीन अल-कसम ब्रिगेड्स' ने इजरायल में लॉन्च किए गए अधिकांश रॉकेटों की जिम्मेदारी ली है। इसमें शामिल अन्य आतंकवादी समूहों में इस्लामिक जिहाद के फतह के सशस्त्र विंग और फिलिस्तीन की मुक्ति के लिए लोकप्रिय मोर्चा शामिल थे। 18 जनवरी को जब युद्धविराम की घोषणा की गई, तब तक 1,400 फिलिस्तीनी, जिनमें से कई नागरिक थे, मारे गए थे। बीबीसी के अनुसार, गाजा के नागरिक बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ। इजराइल ने यह आंकड़ा 1,166 बताया है। संघर्ष के दौरान गोलीबारी की घटना में चार सैनिकों सहित तेरह इजरायलियों की मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें: Israel का रक्षा कवच कैसे टूट गया, हमास के रॉकेट के सामने Iron Dome क्यों नहीं कारगर हो पाया?

ऑपरेशन पिलर ऑफ़ डिफेंस (2012)

14 नवंबर 2012 को इज़राइल ने रॉकेट आग को रोकने और हमले शुरू करने के लिए हाना की क्षमता को पंगु बनाने के लिए ऑपरेशन पिलर ऑफ़ डिफेंस लॉन्च किया। इजराइल ने जबरदस्त मिसाइल हमला किया जिसमें उसके शीर्ष हमास कमांडर अहमद जाबारी की मौत हो गई। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा आतंकवादियों ने इज़राइल में 1,000 से अधिक रॉकेट दागे, जिनमें से सैकड़ों को इज़राइल की परिष्कृत आयरन डोम मिसाइल रक्षा प्रणाली द्वारा रोक दिया गया। आठ दिन बाद, मिस्र ने युद्धविराम किया जिसमें दोनों पक्षों की ओर से हमले रोकने का वादा शामिल था। इस संघर्ष में 177 फ़िलिस्तीनी और छह इसराइली मारे गए थे।

ऑपरेशन प्रोटेक्टिव एज (2014)

8 जुलाई 2014 को इज़राइल ने ऑपरेशन प्रोटेक्टिव एज लॉन्च किया। लक्ष्य समान था - फ़िलिस्तीनी रॉकेट हमले को रोकना और आतंकवादियों द्वारा इज़राइल में घुसपैठ करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगों को नष्ट करना। इज़रायली सेना ने गाजा पट्टी पर हवा और समुद्र से हमला किया। 8 जुलाई से 27 अगस्त के बीच सात सप्ताह के हमले में 68 सैनिकों सहित 2000 से अधिक फिलिस्तीनी और 74 इजरायली मारे गए। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 1,462 नागरिकों सहित कम से कम 2,104 फ़िलिस्तीनी मारे गए, जिनमें से 495 बच्चे और 253 महिलाएँ थीं। इज़रायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने दावा किया कि उन्होंने गाजा पर हमले के दौरान 1,000 आतंकवादियों को मार गिराया था। संघर्ष के दौरान हमास ने 8 जुलाई और 31 अगस्त 2014 के बीच इज़राइल की ओर कम से कम 4,591 रॉकेट दागे। आईडीएफ ने दावा किया कि इनमें से 735 से अधिक को आयरन डोम एंटी-मिसाइल सिस्टम द्वारा रोक दिया गया था। इसमें कहा गया कि उसकी सेनाओं ने गाजा में कम से कम 5,226 ठिकानों को निशाना बनाया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 26 अगस्त 2014 को, ऑपरेशन शुरू होने के 50 दिन बाद, इज़राइल और फिलिस्तीनी गुट मिस्र की मध्यस्थता में एक खुले युद्धविराम पर सहमत हुए।

इसे भी पढ़ें: हमास का खात्मा जरूरी...निक्की हेली ने कहा- इजारयल के साथ जो हुआ वो US में भी हो सकता है

11 दिवसीय युद्ध (2021)

10 मई 2021 को इज़राइल और फिलिस्तीन के बीच लड़ाई तब शुरू हुई जब गाजा में हमास के आतंकवादियों ने यरूशलेम की ओर लंबी दूरी के रॉकेट दागे। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, यरूशलेम में अल-अक्सा मस्जिद परिसर में इजरायली सुरक्षा बलों और फिलिस्तीनियों के बीच झड़प के बाद आतंकवादी समूह ने रॉकेट लॉन्च किए थे, जिसमें सैकड़ों फिलिस्तीनी घायल हो गए थे। इज़राइल ने हवाई और तोपखाने हमलों के 11 दिवसीय अभियान के साथ जवाब दिया, जिसमें गाजा में 66 बच्चों सहित कम से कम 248 लोग मारे गए। इसराइली पक्ष में एक सैनिक सहित तेरह की मृत्यु हो गई। हमास और अन्य आतंकवादी समूहों ने पूरी लड़ाई के दौरान इज़राइल में 4,000 से अधिक रॉकेट दागे, और इजरायली शहरों के नागरिक क्षेत्रों से गोले दागे। दर्जनों गोले देश की व्यस्त व्यावसायिक और सांस्कृतिक राजधानी तेल अवीव तक उत्तर की ओर उड़े। दोनों पक्ष 21 मई 2021 को युद्धविराम पर सहमत हुए, लेकिन लड़ाई बेनतीजा समाप्त हो गई।

इस्लामिक जिहाद के साथ संघर्ष (2023)

मई 2023 में, हमास के बाद गाजा के दूसरे सबसे बड़े आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद ने इजरायली जेल में एक प्रमुख भूख हड़ताल कर रहे इस्लामिक जिहाद नेता की मौत के जवाब में इजरायल के खिलाफ रॉकेट लॉन्च किए। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, एक हफ्ते बाद एक आश्चर्यजनक हमले में, इजरायली युद्धक विमानों ने तीन शीर्ष इस्लामिक जिहाद कमांडरों, उनमें से दो की पत्नियों और उनके कुछ बच्चों को तब मार डाला, जब वे अपने घरों में सो रहे थे। इज़राइल और इस्लामिक जिहाद के बीच पांच दिनों की लड़ाई में गाजा में 33 और इज़राइल में दो, गाजा के एक फिलिस्तीनी मजदूर और एक बुजुर्ग इजरायली की मौत हो गई। कुल मिलाकर, इजरायली हमलों में इस्लामिक जिहाद के कम से कम छह शीर्ष लोग मारे गए, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा एक आतंकवादी समूह माना जाता है।

 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार