Israel ने आतंकवादी की लाश में टाइम बम फिट कर वापस फिलिस्तिनियों को लौटाई? क्या है इस वायरल वीडियो का सच

By अभिनय आकाश | Aug 30, 2024

सोशल मीडिया पर एक वीडियो व्यापक रूप से साझा किया गया है, एक अंतिम संस्कार जुलूस के दौरान एक विस्फोट दिखाता है। पोस्ट के कैप्शन में दावा किया गया है कि इजरायल ने एक आतंकवादी के शरीर के अंदर एक टाइम बम रखा और उसे फिलिस्तीनियों को लौटा दिया, जिससे आप जो विस्फोट देख रहे हैं। आइए आपको इस वीडियो के पीछे की सच्चाई बताते हैं। दावा किया गया कि इजराइल ने एक आतंकवादी के शव में टाइम बम डालकर उसे फिलिस्तीनियों को लौटा दिया।

इसे भी पढ़ें: Harris-Walz ने उम्मीदवार के तौर पर अपने पहले साक्षात्कार में किया नीतिगत बदलावों का बचाव, ट्रंप ने एक शब्द में निकाल दी बड़े-बड़े दावों की हवा

हालांकि पता चला कि वीडियो जुलाई 2012 का है, जो सीरिया के दमिश्क उपनगर में एक व्यक्ति के अंतिम संस्कार जुलूस से जुड़ा है। जिसे कथित तौर पर सरकारी बलों ने मार डाला था। माना जाता है कि यह विस्फोट सरकार द्वारा आयोजित कार बम के कारण हुआ, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 85 लोगों की मौत हो गई। वायरल वीडियो का इजराइल में हुई हालिया घटना से कोई संबंध नहीं है। इसलिए, पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: Russia-Ukraine, Israel-Hamas, Iran और Rajnath's US Tour को लेकर Brigadier Tripathi से वार्ता

वायरल वीडियो के कीफ़्रेमों की रिवर्स इमेज सर्च से पता चला कि यह जुलाई 2012 में प्रकाशित "सीरिया में अंतिम संस्कार हमला - दावे" शीर्षक वाले मूल यूरो न्यूज़ वीडियो से उत्पन्न हुआ है। यह पुष्टि करता है कि वीडियो हाल का नहीं है। वीडियो के विवरण से कीवर्ड सर्च में सीएनएन का एक आर्टिकल सामने आया। इसमें वीडियो की घटनाओं का वर्णन करता है।

प्रमुख खबरें

हिज्बुल्ला को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी : इजराइल के रक्षा मंत्री

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में ‘विश्वकर्मा’ कार्यक्रम में शामिल होंगे

बिहार : स्वास्थ्य विभाग का अधिकारी नशे की हालत में गिरफ्तार

दिल्ली: तेज रफ्तार कार के रेलिंग से टकराने की दुर्घटना में छात्र की मौत, चार अन्य लोग घायल