Iran On Israel Hamas War: हमास को हराने में फेल रहा इजरायल, ईरान के नेता खामनेई ने किया दावा

By अभिनय आकाश | Nov 20, 2023

इज़राइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच युद्ध के 40 दिन पूरे होने पर, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने 19 नवंबर को सभी मुस्लिम-बहुल देशों से एक अपील जारी की, जिसमें उन्हें ज़ायोनी राज्य के साथ राजनीतिक संबंध तोड़ने के लिए कहा गया। खामेनेई ने 19 नवंबर को तेहरान में एक सैन्य प्रदर्शनी में भाग लेने के दौरान कहा कि इस्लामी सरकारों को कम से कम सीमित समय के लिए इज़राइल से राजनीतिक संबंध खत्म कर देने चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या आपके पास परमाणु बम हैं? एर्दोगन ने हमास को बताया राजनीतिक संगठन

खामेनेई ने उन इस्लामिक देशों की भी आलोचना की जो गाजा में उसकी सेनाओं द्वारा की गई कथित ज्यादतियों के लिए इजरायल की निंदा करने में विफल रहे हैं। सरकारी मीडिया ने खामेनेई के हवाले से कहा कि कुछ इस्लामी सरकारों ने विधानसभाओं में इजरायली अपराधों की निंदा की है जबकि कुछ ने नहीं। यह अस्वीकार्य है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष ईरानी नेता ने यह भी दोहराया कि इस्लामी सरकारों को इज़राइल को अपने माल और ऊर्जा से काट देना चाहिए। खामेनेई की टिप्पणी ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के इज़राइल पर व्यापक प्रतिबंधों के प्रस्ताव को अधिकांश इस्लामी देशों के बीच अपील नहीं मिलने के कुछ दिनों बाद आई है। रायसी ने यह प्रस्ताव 10 नवंबर को रियाद में इस्लामिक सहयोग संगठन और अरब लीग के संयुक्त शिखर सम्मेलन के दौरान रखा था।

इसे भी पढ़ें: क्यों चर्चा का केंद्र बना है गाजा का अल-शिफा अस्पताल, क्या इसके नीचे है हमास का कमांड सेंटर?

सऊदी अरब को मुस्लिम दुनिया का वास्तविक नेता माना जाता है। अपने पड़ोसी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ उन देशों में शामिल था, जिन्होंने इस्लामिक-अरब शिखर सम्मेलन में लाए गए एक और प्रस्ताव को अवरुद्ध कर दिया था, जिसमें सभी संबंधों को खत्म करने की मांग की गई थी। 

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?