क्या भारतीय मूल की कमला हैरिस होंगी अमेरिका की अगली राष्ट्रपति? CNN के सर्वे में क्या नई बात सामने आई

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

व्हाइट हाउस और डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के सात वरिष्ठ सूत्रों के अनुसार, यदि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने इलेक्शन अभियान को जारी नहीं रखने का निर्णय लेते हैं, तो अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस उनकी जगह लेने के लिए शीर्ष विकल्प हैं। पिछले हफ्ते रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ पहली बहस में बाइडेन के लड़खड़ाते, कभी-कभी असंगत और व्यापक रूप से प्रचारित प्रदर्शन ने डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर चिंता की लहर पैदा कर दी है। बाइडेन को लेकर ये अटकलें चलने लगी हैं कि वह दूसरे कार्यकाल के लिए पर्याप्त रूप से फिट हैं या नहीं। समाचार एजेंसी के सूत्रों के अलावा, सीएनएन पोल ने भी दावा किया कि हैरिस के पास व्हाइट हाउस बरकरार रखने का बेहतर मौका है। एसआरएस द्वारा कराए गए सीएनएन पोल के मुताबिक, ट्रंप बाइडेन से छह अंक आगे हैं।

इसे भी पढ़ें: US को भी मानना पड़ेगा फैसला! ब्रिटेन भी हां में हां मिलाएगा, नायक फिल्म के शिवाजी राव जैसा कौन सा पावर रूस को मिलने वाला है

सर्वेक्षण में हैरिस को एक काल्पनिक मुकाबले में ट्रम्प से काफी दूरी पाया गया है। पंजीकृत मतदाताओं में से 47 प्रतिशत ट्रम्प का समर्थन करते हैं, 45 प्रतिशत हैरिस को पंसद करते है जो बताता है कि ऐसे परिदृश्य में कोई स्पष्ट नेता नहीं है। ट्रम्प के खिलाफ हैरिस का थोड़ा मजबूत प्रदर्शन कम से कम आंशिक रूप से महिलाओं के व्यापक समर्थन पर निर्भर करता है (50% महिला मतदाताओं ने ट्रम्प के मुकाबले हैरिस का समर्थन किया, जबकि 44% ने ट्रम्प के खिलाफ बाइडेन का समर्थन किया) और निर्दलीय (43% हैरिस बनाम 34% बिडेन) का समर्थन किया। 

इसे भी पढ़ें: 26/11 मुंबई आतंकी हमलों का आरोपी भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है, अमेरिकी वकील का दावा

कुछ प्रभावशाली डेमोक्रेट ने हैरिस के अलावा बिडेन के लिए विकल्प तैयार किए हैं, जिनमें लोकप्रिय कैबिनेट सदस्य और कैलिफोर्निया के गेविन न्यूसोम, मिशिगन के ग्रेचेन व्हिटमर और पेंसिल्वेनिया के जोश शापिरो जैसे डेमोक्रेटिक गवर्नर शामिल हैं। लेकिन नाम न छापने की शर्त पर इन सूत्रों ने कहा कि हैरिस को दरकिनार करने की कोशिश करना इच्छाधारी सोच है और यह लगभग असंभव होगा। सूत्रों ने कहा कि अगर पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामित किया जाता है, तो 59 वर्षीय हैरिस, बिडेन अभियान द्वारा जुटाए गए धन और अभियान के बुनियादी ढांचे को विरासत में ले लेंगी। सूत्रों ने कहा कि सभी विकल्पों में से उनके पास सबसे ज्यादा नाम पहचान है और डेमोक्रेट्स के बीच सबसे ज्यादा मतदान है, जिन्हें गंभीरता से उम्मीदवार माना जा सकता है।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें