China के साथ क्या कोई बड़ा खेल करने जा रहा है भारत? तीनों सेनाओं जल, थल और वायु के पूर्व चीफ अचानक पहुंच गए ताइवान

By अभिनय आकाश | Aug 17, 2023

चीन के लिए ताइवान उसका कट्टर दुश्मन और भारत की सेना उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती है। भारत की तीनों सेनाओं जल, थल और वायु के पूर्व प्रमुख ताइवान में थे। इन तीनों ने ताइवान में एक बंद कमरे में मीटिंग भी की है। इस खबर ने चीन के होश उड़ा दिए हैं। कई आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत से गए प्रतिनिधिमंडल ने अपनी यात्रा को पूरी तरह से निजी बताया लेकिन यह यात्रा चीन के लिए बड़ा संदेश थी। भारत के तीन पूर्व सेवा प्रमुखों की ताइवान यात्रा की अंदरूनी कहानी क्या है, आइए जानते हैं। 

इसे भी पढ़ें: China Fertility Rate: तेजी से बूढ़ा हो रहा चीन, महिलाएं नहीं पैदा करना चाहतीं बच्चे, टेंशन में जिनपिंग

ताइवान का आमंत्रण

ताइपे में तीन पूर्व भारतीय सेवा प्रमुखों के होने की संभावनाएं इतनी रात में आसान नहीं होने वाली थीं। राकेश कुमार सिंह भदौरिया (आईएएफ), करमबीर सिंह (नौसेना), और मनोज मुकुंद नरवणे (सेना) को ताइवान के विदेश मंत्रालय द्वारा केटागलन फोरम में आमंत्रित किया गया था। उनके साथ सेना और नौसेना के दो अन्य पूर्व सैन्य अधिकारी भी थे, जिनमें से एक के पास राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज और आर्मी वॉर कॉलेज के लिए परिदृश्य सिमुलेशन और योजना पर काम करने का इतिहास है। लेखक केटागलन फोरम में थे और उन्होंने यात्रा के संदर्भ की पुष्टि के लिए कई स्रोतों से बात की, जो निश्चित रूप से 'निजी' नहीं थी। यह मंच ताइवान पक्ष के साथ अधिक गहन परिदृश्य योजना और अन्य चर्चाएं करने के लिए एक मिसाल था। पूर्व प्रमुखों में से केवल एक, एडमिरल करमबीर सिंह ने मंच पर एक पैनल पर आधिकारिक तौर पर बात की, और ताइवान में दूसरों की उपस्थिति पर सवाल उठाए। एडमिरल सिंह की टिप्पणी को आयोजकों द्वारा यूट्यूब पर साझा किया गया था।

इसे भी पढ़ें: China Economy: China बेरोजगारी दर का डेटा जारी करने से क्यों कर रहा परहेज? युवाओं को नहीं मिल रहा रोजगार

पांच सदस्यों के दौरे वाले प्रतिनिधिमंडल ने ताइवान के रक्षा मंत्रालय के प्राथमिक थिंक टैंक, राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा अनुसंधान संस्थान के साथ बंद कमरे में बातचीत की, जहां दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों ने ताइवानी पक्ष से बात की। पूर्व भारतीय सेवा प्रमुखों और ताइवानी अधिकारियों के बीच इस तरह की बैठक से दोनों सेनाओं के बीच एक संचार चैनल स्थापित करने में मदद मिलेगी, ताइवानी पक्ष ऐसा होते देखना चाहता था। कई आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जिनसे लेखक ने नाम न छापने की शर्त पर बात की, दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि उनकी यात्रा 'निजी' थी, लेकिन उनकी यात्रा के आसपास धुएं का गुबार कुछ और ही संकेत देता है।

 

प्रमुख खबरें

Long Hair: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घर पर बनाएं ये खास तेल, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

अरे मौसी 13 राज्यों में 0 सीटें आई हैं, शोले के अंदाज में कांग्रेस पर पीएम मोदी का प्रहार

Chapter 2 पॉडकास्ट लेकर आ रही है Rhea Chakraborty, पूर्व विश्व सुंदरी Sushmita Sen होगी पहली गेस्ट

रतन टाटा ने बर्खास्तगी संकट के बीच 115 TISS नौकरी बचाई, उठाया शानदार कदम