Pakistan में फिर से आने वाला है इमरान खान का राज? कोर्ट ने PTI को लेकर क्या नया फैसला दे दिया

By अभिनय आकाश | Jul 13, 2024

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को फैसला सुनाया कि इमरान खान की पार्टी संसद में महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 20 से अधिक सीटों के लिए पात्र है, जो जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री के लिए एक बड़ी कानूनी जीत है, जिन्होंने चुनाव आयोग प्रमुख के इस्तीफे की मांग की थी। खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी द्वारा समर्थित उम्मीदवार, जिन्होंने अपनी पार्टी से चुनाव चिन्ह छीन लिए जाने के बाद 8 फरवरी को स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा और जीता था, सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) में शामिल हो गए, जो एक राजनीतिक गठबंधन है। पाकिस्तान में इस्लामी राजनीतिक और बरेलवी धार्मिक पार्टियाँ, सुविधा का गठबंधन बनाने के लिए। एसआईसी ने विधानसभाओं में आरक्षित सीटों में अपना हिस्सा देने से इनकार करने के पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के कदम को बरकरार रखने के पेशावर उच्च न्यायालय (पीएचसी) के फैसले को चुनौती देते हुए एक याचिका दायर की थी। 

इसे भी पढ़ें: उमर और फारूक अब्दुल्ला भारत में पाकिस्तान के राजदूत हैं : Tarun Chugh

मुख्य न्यायाधीश काजी फ़ैज़ ईसा की अध्यक्षता वाली 13 सदस्यीय पूर्ण पीठ ने मामले की सुनवाई की। बहुप्रतीक्षित मामले में फैसले को प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ के सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है, हालांकि संघीय सरकार के लिए तत्काल कोई खतरा नहीं है। मुख्य न्यायाधीश ईसा ने मंगलवार को कार्यवाही के बाद घोषणा की थी कि पैनल ने आपसी परामर्श के लिए फैसला सुरक्षित रखने का फैसला किया है, जिसकी घोषणा उन्होंने शुक्रवार को की। आठ न्यायाधीशों के बहुमत ने शीर्ष चुनाव निकाय के आदेशों और पेशावर उच्च न्यायालय के फैसले को पलटकर एसआईसी के पक्ष में फैसला सुनाया। फैसले की घोषणा न्यायमूर्ति मंसूर अली शाह ने की।फैसले के अनुसार, पाकिस्तान के चुनाव आयोग के 1 मार्च 2024 के आदेश को संविधान की शक्तियों से परे, कानूनी अधिकार के बिना और बिना किसी कानूनी प्रभाव वाला घोषित किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: Pakistan में सऊदी के प्लेन में मचा हड़कंप, अचानक करवाई गई इमरजेंसी लैंडिंग

अदालत यह घोषित करने के लिए आगे बढ़ी कि चुनाव चिह्न की कमी या इनकार किसी भी तरह से किसी राजनीतिक दल के चुनाव में भाग लेने (चाहे सामान्य हो या द्वारा) और उम्मीदवारों को मैदान में उतारने के संवैधानिक और कानूनी अधिकारों को प्रभावित नहीं करता है और आयोग इसके अधीन है" तदनुसार कार्य करना और सभी वैधानिक प्रावधानों को लागू करना एक संवैधानिक कर्तव्य है।

प्रमुख खबरें

Shaurya Path: Indo-Pak, India-Canada, Israel-Iran और Russia-Ukraine से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

Karwa Chauth 2024: अच्छे गृहस्थ जीवन और अखंड सौभाग्य का व्रत है करवा चौथ

शाकाहारी लोगों के लिए किसी खजाना से कम नहीं है ब्रोकली, दिल को रखता है स्वस्थ

भगवान हमारे साथ है, कारवां दिन प्रतिदिन बढ़ रहा, पीएम मोदी को मांगनी चाहिए माफी, सत्येंद्र जैन के बेल पर कुछ इस अंदाज में AAP नेताओं ने दिया रिएक्शन