Indoor Cooking Tips: गर्मी में इनडोर कुकिंग करते समय ये टिप्स आएंगे आपके बेहद काम

By मिताली जैन | Jul 02, 2023

गर्मी के दिनों में जब तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है तो ऐसे में इनडोर कुकिंग करना काफी मुश्किल हो जाता है। इस मौसम में किचन में खाना पकाते समय बहुत अधिक गर्मी लगती है और हम पसीने से तर-बतर हो जाते हैं। ऐसे में खाना बनाने का मन ही नहीं करता है। अधिकतर लोग इस स्थिति में घर पर खाना बनाना ही नहीं चाहते हैं और ऐसे में बाहर से खाना मंगवाते हैं। हालांकि, गर्मी के महीनों में कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाकर आप घर के अंदर बिना किसी परेशानी के खाना बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं- 


लाइट कुकिंग का चुनें विकल्प

जब आप गर्मी के दिनों में खाना बना रहे हैं तो यकीनन आप घंटों किचन में खड़ा नहीं होना चाहेंगे। तो ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप लाइट मील का विकल्प चुनें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको कुकिंग में कम समय लगता है और फिर आपको कम परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: Fruit Ice Cream: घर पर आसानी से बनाएं मैंगो आइसक्रीम, स्वाद ऐसा कि उंगलियां चाट जाएंगे लोग

ग्रिल का करें इस्तेमाल

यह भी एक आसान टिप है, जो गर्मी के दिनों में आपके कुकिंग के टास्क को अधिक आसान बनाता है। कोशिश करें कि आप स्टोवटॉप या ओवन के बजाय इनडोर ग्रिल या इलेक्ट्रिक ग्रिल का इस्तेमाल करें। ग्रिलिंग के जरिए न केवल आपके फूड को एक स्मोकी टेस्ट मिलता है, बल्कि इससे आपको रसोई से गर्मी को दूर रखने में भी मदद करती है।


टाइमिंग पर दें ध्यान

किचन में आप किस समय खाना बनाते हैं, यह भी बेहद अहम् है। आपको किचन में बहुत अधिक गर्मी व पसीने का सामना ना करना पड़े, इसके लिए सुबह जल्दी या देर शाम के दौरान खाना पकाने का प्रयास करें। अगर आपको फ्रेश खाना पसंद है तो ऐसे में आप मसाला भूनने से लेकर अन्य तैयारी सुबह जल्दी कर लें और उसे फ्रिज में रख लें। बाद में आप तुरंत कुकिंग करें। इससे आपको कुकिंग में काफी कम समय लगेगा और आपको गर्मी में बहुत देर तक खड़ा नहीं होना पड़ेगा।


वेंटिलेशन पर दें ध्यान

गर्मी में इनडोर कुकिंग करते हुए आपको बहुत अधिक परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए आप वेंटिलेशन पर पूरा ध्यान दें। खाना पकाते समय आप एक्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर खिड़कियां और दरवाजे खोलें। यह खाने की स्मेल और गर्म हवा को बाहर निकलने देता है, जिससे आपकी रसोई ठंडी रहती है।


- मिताली जैन 

प्रमुख खबरें

Haryana में BJP ने जारी किया घोषणापत्र, महिलाओं को हर माह 2,100 रुपये देने का ऐलान, रोजगार पर जोर

Pakistan Big Reveal on Congress: पाकिस्तान और कांग्रेस में हो गई क्या डील? कश्मीर पर हिला देने वाला ऐलान!

IND vs BAN: कौन हैं हसन महमूद? जिन्होंने पहले टेस्ट में रोहित, गिल और कोहली को बनाया अपना शिकार

Bihar: Nawada कांड पर खड़गे-राहुल ने नीतीश सरकार को घेरा, BJP-JDU का पलटवार