संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका में मनाया गया भारतीय गणतंत्र दिवस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 27, 2018

वाशिंगटन। गणतंत्र दिवस समारोह भारत ही नहीं, बल्कि संयुक्त राष्ट्र और विदेशों में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई देशों में से चार-रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन के राजदूत शामिल हुए। संयुक्त राष्ट्र के कई पर्यवेक्षकों ने इसे संयुक्त राष्ट्र में किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में राजदूतों का सबसे बड़ा जमघट बताया। इसके साथ ही समूचे अमेरिका में भी गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित हुआ।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ही एकमात्र ऐसी राजदूत थीं जो इस शीर्ष विश्व निकाय में भारत के स्थायी मिशन और न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हो पाईं। हेली शहर में नहीं थीं और उन्होंने अपनी गैर मौजूदगी में अपने शीर्ष राजनयिकों में से एक को कार्यक्रम में भेजा। इस कार्यक्रम में सैकड़ों भारतीय अमेरिकी, संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी और कई देशों के राजदूत मौजूद थे। कार्यक्रम में महासभा के अध्यक्ष मिरोस्लाव लाज्कैक और संयुक्त राष्ट्र उप-महासचिव अमीना जे मोहम्मद जैसी हस्तियां भी शरीक हुईं। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने इस मौके पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर कई लोगों को चकित कर दिया। ।

 

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र में गणतंत्र दिवस मनाए जाने के मौके पर भारत से दूर रहते हुए भी युवाओं ने उस धरती का गुणगान किया जहां हम पले-बढ़े।’’ उन्होंने इस अवसर पर दीप जलाया और अन्य हस्तियों ने भी उनका साथ दिया। अकबरुद्दीन ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मिशन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

 

उन्होंने कहा, ‘‘आज शाम हम आभारी हैं कि अनेक प्रतिष्ठित अधिकारी और प्रतिनिधि हमारे साथ शामिल हुए। मैं महासभा अध्यक्ष का आभारी हूं जो यहां हमारे साथ हैं, मैं न्यूयॉर्क के लेफ्टिनेंट गवर्नर का भी आभारी हूं जो हमारे साथ हैं, मैं उप महासचिव का भी आभारी हूं जो हमारे साथ हैं।’’ कई संयुक्त राष्ट्र पर्यवेक्षकों ने इसे संयुक्त राष्ट्र में किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में राजदूतों का सबसे बड़ा जमघट बताया। अमेरिका के न्यूयार्क, सन फ्रांसिस्को, शिकागो, ह्यूस्टन और अटलांटा स्थित अन्य भारतीय मिशनों में तिरंगा फहराया गया। न्यूयार्क में मेक्सिको के महावाणिज्य दूत डिएगो गोमेज पिकरिंग शहर में भारतीय वाणिज्य दूतावास में हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘भारत के 69वें गणतंत्र दिवस समारोह में महावाणिज्य दूत चक्रवर्ती और भारतीय समुदाय के साथ सम्मिलित होकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मेक्सिको और भारत साझेदार, मित्र और सहयोगी हैं।’’इस अवसर पर बोस्टन से संजीव त्रिपाठी ने हिन्दी में एक विशेष कविता लिखी। 

 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी