गर्मी की छुट्टियों के शौक से लेकर भारतीय पैरा शूटिंग के शिखर तक, जानें अवनि लेखरा का पूरा संघर्ष

By Kusum | Dec 06, 2023

भारत की जानी-मानी पैरा ओलंपियन और राइफल शूटर अवनि लेखरा, किसी पहचान की मोहताज नहीं है। साल 2020 पैरा ओलंपिक में उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिग में गोल्ड मेडल और 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में कांस्य पदक देश के नाम किया। इसी दौरान वो वर्ल्ड शूटिंग पैरा रैंकिंग पर पहले नंबर पर रही हैं। अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अवनि को पैरा ओलंपिक अवॉर्ड्स 2021 में बेस्ट फीमेल डेब्यू के खिताब से सम्मानित भी किया गया। 


 खेलो इंडिया पैरा गेम्स की शुरुआत से पहले, जिसमें 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1350 से अधिक एथलीटों की अविश्वसनीय प्रतिभा का प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं इस दौरान अवनि लेखरा से हिन्दुस्तान टाइम्स से बात करते उन्होंने अगले साल पेरिस पैरालिंपिक के लिए उसकी तैयारी के बारे में जानकारी दी। 


इस दौरान उन्होंने कहा कि, खेलो इंडिया पैरा गेम्स को पहली बार लॉन्च होते देखकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। खेलो इंडिया हमेशा से एक अविश्वसनीय मंच रहा है जहां हमने कई अच्छी प्रतिभाओं को सामने आते देखा है। और यह भारत सरकार द्वारा एथलीटों के लिए बढ़ाया गया एक अविश्वसनीय समर्थन है।


साथ ही उन्होंने पैराएशियन गेम्स में अपने प्रदर्शन पर कहा कि, एशियाई खेलों में यह मेरी दूसरी उपस्थिति थी और मुझे लगता है कि यह मेरे लिए वास्तव में अच्छा रहा। वहां जाकर चार स्पर्धाएं खेलना और एशियाई रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीतना बहुत खास था, क्योंकि पिछली बार मैं ऐसा करने में सक्षम नहीं था, और मैं वास्तव में इस बार अपना सर्वश्रेष्ठ देने की उम्मीद कर रही थी और ऐसा भी करूंगी सभी चार फाइनल खेलने में सक्षम। वह विशेष रूप से एक बड़ी जीत थी क्योंकि आमतौर पर मैं दो घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करती हूं, लेकिन इस बार मैंने सभी चार पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की। और चार फाइनल खेलने और उनमें से दो में चौथे स्थान पर रहने में सक्षम होना, यह निश्चित रूप से मेरे लिए एक व्यक्तिगत उपलब्धि थी।


वहीं जब उनसे अगले साल होने वाले पेरिस पैराओलंपिक के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि,  पैरालिंपिक के बारे में उस तरह से नहीं सोच रही हूं क्योंकि एक तो मैं वहां पहले ही खेल चुकी हूं। जैसे, मैंने पिछले साल इसी श्रेणी में कोटा जीता था। तो यह कुछ ऐसा है जिसे मैं पहले से ही जानती हूं। मुझे आयोजन स्थल के बारे में पहले से ही पता है। मैं पहले भी वहां दो विश्व कप खेल चुका हूं, इसलिए यह कुछ ऐसा नहीं है जो मेरे लिए नया होगा। इसलिए मुझे पूरा विश्वास है कि मुझे पता है कि मुझे क्या करना है और वहां जाकर कैसे करना है। और हमने उन चीजों का एक कार्यक्रम बनाया है जिन पर मुझे यहां से ध्यान केंद्रित करना है - तकनीकी पहलू, मानसिक पहलू, यह सब। इसलिए मैं इसे बर्बाद नहीं करना चाहती, लेकिन मैं सिर्फ इस पर ध्यान केंद्रित करूंगी कि मैं कैसे प्रशिक्षण लूंगी और मैं प्रशिक्षण में अपना 100 प्रतिशत दूंगी ताकि जब मैं वहां जाऊं, तो मैं अच्छा प्रदर्शन कर सकूं। मुझे पछतावा है. और उस दिन जो कुछ भी होगा अंततः वही होगा। आप कुछ जीतते हैं, कुछ हारते हैं, और बस यही दिन है। मुझे लगता है कि मैं अभी सिर्फ ट्रेनिंग पर ध्यान दे रही हूं।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी