चीनी स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो हो जाएं सावधान! मौजूदा ऐप और पुर्जों की ज़ांच करेगी सरकार

By टीम प्रभासाक्षी | Oct 20, 2021

नयी दिल्ली। चीन की लगातार लद्दाख में घुसपैठ के बाद भारत सरकार ने भी बड़ा कदम उठाते हुए सख्ती के निर्देश दिए हैं और चीनी मोबाइल कंपनियों के स्मार्टफोम पर सख्ती बढ़ाते हुए जांच के आदेश दिए हैं। भारत सरकार ने चीनी कंपनियों के तमाम चाइनीज़ स्मार्टफोन में मौजद ऐप्स और कल-पुर्जों की जांच करने को कहा है। आपको बता दें कि, पहले ही सरकार 220 चीनी ऐप्स को बैन कर चुकी है। इसके तहत अब भारत सरकार चीनी मोबाइल कंपनियों के स्मार्टफोन पर सख्ती बढ़ाने जा रही है। भारत सरकार की ओर से चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को उनके फोन में इस्तेमाल कंपोनेन्ट्स और डेटा को लेकर जानकारी मांगी गई है।

 

इन कंपनियों की होगी जांच

डेली न्यूज़ वेबसाइट के मुताबिक खबर है कि इस बारे में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों नोटिस दिया गया है जिसमें वीवो, ओप्पो, शियोमी और वनप्लस  कंपनियां शामिल हैं। आपको बता दें कि इसमें भारतीय मोबाइल मार्केट में इन चाइनीज़ कंपनियों की 50% से ज्यादा की हिस्सेदारी है, इसकगा मतलब है कि भारत में यूज़ हो रहा हर दूसरा फोन इन्हीं कंपनियों का होता है।


यूजर्स की सुरक्षा के लिए उठाया कदम

चीनी ऐप्स की जांच को लेकर भारत सरकार का कहना है कि, इस कदम से सरकार जानना चाहती है कि इन कंपनियों के स्मार्टफोन भारतीय उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित हैं या नहीं। खबर है कि चीनी स्मार्टफोन के डेटा को लेकर शुरुआती जानकारी मिलने के बाद भारत सरकार एक और नोटिस भेजेगी, जिसमें इन स्मार्टफोन की जांच की बात की जाएगी।

प्रमुख खबरें

Prabhasakshi NewsRoom: US ने जिस Vikash Yadav पर लगाये थे आरोप, उसे Delhi Police ने Extortion Case में किया था गिरफ्तार

Delhi Traffic Rules: मौसम बदलने के साथ दिल्ली में ट्रैफिक रुल्स में भी हुआ बदलाव, अब पुराने वाहन चलाने पर रोक

Karwa Chauth Mehndi: हाथों में मेहंदी लगाए बिना अधूरा माना जाता है करवा चौथ का व्रत, जानिए ज्योतिषीय महत्व

Bihar Cadre के आईएएस अधिकारी Sanjeev Hans को ईडी ने किया गिरफ्तार, मनी लॉन्ड्रिंग में हुआ एक्शन