Microsoft Users के लिए भारत सरकार ने जारी की चेतावनी

By रितिका कमठान | Sep 25, 2024

माइक्रोसॉफ्ट एज दुनिया भर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले वेब ब्राउज़र में से एक है। यह वर्तमान में Google Chrome के बाद डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए दूसरा सबसे बड़ा मार्केट शेयर है क्योंकि यह विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र है। जैसे-जैसे इंटरनेट पर हमारी निर्भरता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, हम अक्सर अपने ब्राउज़र के माध्यम से बैंकिंग विवरण, जन्म तिथि और स्थान जैसी अपनी कई संवेदनशील जानकारी साझा करते हैं।

 

उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट नियमित रूप से एज ब्राउज़र के लिए सुरक्षा अपडेट जारी करता है। जबकि टेक दिग्गज ब्राउज़र को अपडेट रखने की सलाह देते हैं, कुछ उपयोगकर्ता सुविधा के लिए पुराने संस्करणों का विकल्प चुनते हैं। हालाँकि, यह पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है कि पुराने ब्राउज़र सुरक्षा जोखिमों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। माइक्रोसॉफ्ट एज में ऐसी कई कमज़ोरियाँ पाई गई हैं, जिससे भारत सरकार को 129.0.2792.52 से पहले के संस्करण वाले उपयोगकर्ताओं के लिए चेतावनी जारी करने के लिए प्रेरित किया गया है।

 

भारत में एज उपयोगकर्ता जोखिम में

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) ने खुलासा किया है कि माइक्रोसॉफ्ट एज में कई कमजोरियों की सूचना दी गई है और इन कमजोरियों का सफल दोहन, दूरस्थ हमलावर को लक्षित सिस्टम पर रिमोट कोड निष्पादन को ट्रिगर करने, यूआई स्पूफिंग करने, स्टैक और हीप भ्रष्टाचार का फायदा उठाने की अनुमति दे सकता है।

प्रमुख खबरें

IND vs BAN 2nd Test: कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला जाएगा भारत-बांग्लादेश दूसरा टेस्ट, जानें पिच का मिजाज

सऊदी अरब ने पाकिस्तान से उमराह वीजा लेकर भिखारियों के खाड़ी देश पहुंचने पर रोक लगाने को कहा

कुशीनगर में पकड़ा गया जाली नोटों का जखीरा प्रयागराज के मदरसे में छपा था

China ने प्रशांत महासागर में अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल का परीक्षण किया, कहा- वांछित लक्ष्य हासिल हुए