Article 370 Hearing: भारतीय संविधान ने J&K के लोगों को अपना राजनीतिक भविष्य निर्धारित करने की क्षमता दी

By अभिनय आकाश | Sep 05, 2023

सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 370 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के प्रावधानों को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। केंद्र के लिए अपनी दलीलें पेश करते हुए गोपाल सुब्रमण्यम ने कहा कि भारत के संविधान ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपना राजनीतिक भविष्य निर्धारित करने की क्षमता दी है। गोपाल सुब्रमण्यम ने कहा कि संविधान जम्मू-कश्मीर संविधान को मान्यता देता है। संविधान निर्माण के उद्देश्य से संविधान सभा के समक्ष सरकार की सहमति दी जानी है। राज्य का संविधान कोई और नहीं बल्कि जम्मू-कश्मीर का संविधान है। बहुत सम्मान के साथ, अनुच्छेद 356 का उपयोग कभी भी राज्य विधानसभाओं को हड़पने के उद्देश्य से नहीं किया जाता है। सत्ता का काल्पनिक निहितार्थ 356 के तहत एक छोटे उद्देश्य के लिए सीमित है। अनुच्छेद 370, 356 के अंतर्गत कोई उद्देश्य नहीं है। यह 356 से अलग है।

इसे भी पढ़ें: G20 Summit: Delhi Metro को लेकर आया नया अपडेट, अब सिर्फ बंद रहेगा सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन

गोपाल सुब्रमण्यम ने कहा कि विलय के साधन से संप्रभुता का पूर्ण हस्तांतरण नहीं हुआ, विलय के साधन को 370 में जगह मिलती है और यहां तक ​​कि संविधान सभा को भी 370 में जगह मिलती है। यह कहा गया था कि इसमें जम्मू-कश्मीर संविधान का कोई उल्लेख नहीं है भारतीय संविधान, लेकिन मेरा कहना यह है कि यह वहां है, राज्य के संविधान शब्द को देखें और यह कोई अन्य संविधान नहीं है, बल्कि जम्मू-कश्मीर का संविधान है, तब राज्य पुनर्गठन अधिनियम था। गोपाल सुब्रमण्यम ने कहा कि राष्ट्रपति संसद का एक हिस्सा है। परिभाषा के अनुसार संसद में राष्ट्रपति और दोनों सदन शामिल हैं और हमारे संविधान के तहत राष्ट्रपति कभी भी सहायता और सलाह के बिना कार्य नहीं कर सकता है, 370(1) के तहत राष्ट्रपति के पास अनियंत्रित शक्ति का यह दावा त्रुटिपूर्ण था।

इसे भी पढ़ें: कहां से आया, विवाद में क्यों छाया, प्राचीन से लेकर अर्वाचीन तक सनातन क्या है? जिस पर एक हैं संघ और गांधी के विचार

कपिल सिब्बल ने अपनी बात समाप्त की

सिब्बल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के निवासियों को राज्य का अधिकार न देने का संवैधानिक आधार क्या है? भारत आख़िरकार राज्यों का एक संघ है, यह संविधान कैसा दिखना चाहिए और इसकी व्याख्या कैसे की जानी चाहिए, इस पर आपका आधिपत्य अंतिम मध्यस्थ है। मैं चुपचाप बाहर चला जाता हूं लेकिन अदालत को बोलने दीजिए और भारत को सुनने दीजिए, ऐसा नहीं होना चाहिए कि विधायिका के संदर्भ के बिना जनता से परामर्श किए बिना कार्य किए जाएं, जनता और हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि लोग भारत के संविधान के केंद्र में हैं।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी