Indian Air Force Day 2024: हर साल 08 अक्तूबर को मनाया जाता है इंडियन एयरफोर्स डे, जानिए इतिहास और उद्देश्य

By अनन्या मिश्रा | Oct 08, 2024

हर साल 08 अक्तूबर को इंडियन एयर फोर्स डे मनाया जाता है। बता दें कि भारतीय वायु सेना की स्थापना का प्रतीक है। साल 1932 में इसकी स्थापना के बाद से वायु सेना ने देश की हवाई सुरक्षा में अहम भूमिका निभाई है। इंडियन एयर फोर्स डे के मौके पर हम अपने वीर जवानों की बहादुरी और बलिदान को याद करते हैं।

 

इस दिन परेड, विशेष समारोह और एयर शो के जरिए नागरिकों को वायु सेना की उपलब्धियों और क्षमताओं से अवगत कराया जाता है। यह खास दिन हम सभी को अपने सैनिकों के प्रति गर्व और आभार का एहसास करता है। तो आइए जानते हैं इस दिन का इतिहास, महत्व और उद्देश्य के बारे में...


कब मनाया जाता है इंडियन एयर फोर्स डे

हर साल 08 अक्तूबर को इंडियन एयर फोर्स डे मनाया जाता है। यह दिन भारतीय वायु सेना की स्थापना का प्रतीक माना जाता है। इंडियन एयर फोर्स डे के मौके पर वायु सेना के बलिदानों और उपलब्धियों को सम्मानित किया जाता है। यह दिन भारतीय वायु सेना के महत्व को दर्शाने का एक अवसर है।


इंडियन एयर फोर्स की स्थापना

बता दें कि 08 अक्तूबर 1932 को इंडियन एयरफोर्स की स्थापना हुई थी। इसकी शुरूआत ब्रिटिश भारत में हुई थी और इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य हवाई सुरक्षा प्रदान करना था। वहीं समय के साथ देश की महत्वपूर्ण सैन्य शाखाओं में से एक बन गई। इंडियन एयरफोर्स की स्थापना के बाद भारतीय वायु सेना विभिन्न युद्धों और संकटों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आई है।


इस दिन का उद्देश्य

इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य भारतीय वायु सेना की उपलब्धियों, वीरता और साहस को सम्मानित करना है। यह दिन उन सभी बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने का अवसर है, जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी।


इंडियन एयर फोर्स का मुख्यालय

इंडियन एयर फोर्स का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह जगह वायु सेना की रणनीतियों और निर्णय को विकसित करने का केंद्र है। मुख्यालय में वायु सेना के उच्च अधिकारी कार्यरत होते हैं।

प्रमुख खबरें

समझ से परे है राजनीति का मकड़जाल, हरियाणा में BJP की जीत पर बोले राकेश टिकैत, देश गड्ढे में जाएगा

हरियाणा में BJP ने कांग्रेस को दे दिया बड़ा शॉक, जम्मू-कश्मीर में INDIA अलायंस को बहुमत

जनता ने बता दिया हरियाणा के 3 ही लाल, चौथा नहीं, केजरीवाल का चेहरा और AAP का दांव सब फ्लॉप, सभी सीटों पर जमानत जब्त

Uber ड्राइवरों को इलेक्ट्रिक वाहन चलाने में मदद करने के लिए ओपनएआई के जीपीटी-4ओ द्वारा संचालित एआई सहायक लॉन्च किया