भारत की नई एयरलाइन Shankh Air होने वाली है शुरू, जानें इसके बारे में अधिक जानकारी

By रितिका कमठान | Sep 25, 2024

भारत में जल्द ही एक नई एयरलाइन शंख एयर शुरू होने जा रही है। केंद्रीय विमानन मंत्रालय ने एयरलाइन को परिचालन शुरू करने की अनुमति दे दी है। अभी एयरलाइन को उड़ान भरने से पहले नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की मंजूरी लेनी होगी।

 

एयरलाइन के बारे में जानें यहां

- शंख एयर, भारतीय विमान सेवा कंपनियों में सबसे नई एयरलाइन है

- अपनी वेबसाइट के अनुसार, कंपनी का लक्ष्य भारत भर के प्रमुख शहरों को आपस में जोड़ना है, तथा अंतरराज्यीय और अंतःराज्यीय दोनों तरह के मार्ग उपलब्ध कराना है।

- इसका प्राथमिक लक्ष्य उन क्षेत्रों को जोड़ना होगा जहां सीधी उड़ानों की मांग तो अधिक है, लेकिन उपलब्धता कम है।

- शंख एयर नए बोइंग 737-800एनजी विमानों के बेड़े के साथ परिचालन शुरू करने की तैयारी कर रही है।

- लखनऊ और नोएडा में परिचालन केंद्रों के साथ, एयरलाइन की पहली उड़ान उत्तर प्रदेश से शुरू होगी।

- विमानन मंत्रालय के अनुमोदन पत्र में कहा गया है, "कंपनी को एफडीआई, सेबी आदि के प्रासंगिक प्रावधानों और विनियमों के साथ-साथ इस संबंध में अन्य लागू नियमों और विनियमों का पालन करने का निर्देश दिया जाता है।"

- एयरलाइन को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्रदान किया गया है, जो तीन वर्षों के लिए वैध है।

भारत में बढ़ता विमानन बाज़ार

- विमानन सलाहकार फर्म CAPA इंडिया के शोध के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 में भारत ने 376 मिलियन यात्रियों को संभाला, जिससे यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार बन गया। हवाई यात्री यातायात में यह वृद्धि स्थिर रही है, जो सालाना औसतन 15 प्रतिशत है।

- चालू वित्त वर्ष में घरेलू हवाई यातायात में छह से आठ प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है, जो 161 से 164 मिलियन यात्रियों तक पहुंच जाएगा।

- नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा 13 सितंबर को जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में घरेलू हवाई यातायात में पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में 5.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे कुल 1.31 करोड़ यात्रियों ने यात्रा की।

- सीएपीए इंडिया के अनुसार, मार्च 2025 तक वैश्विक यातायात में 9 से 11 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है, जो 75 से 78 मिलियन यात्रियों तक पहुंच जाएगा।

- इंडिगो वर्तमान में देश के विमानन बाजार में एक प्रमुख हिस्सेदारी रखता है, जो कुल का लगभग 63 प्रतिशत है।

- दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन, एयर इंडिया, और भी तेज़ी से आगे बढ़ रही है। एंटीट्रस्ट क्लीयरेंस के तुरंत बाद, यह 2025 के अंत तक विस्तारा का अधिग्रहण करने का इरादा रखती है, जो वर्तमान में सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा समूह द्वारा संयुक्त रूप से नियंत्रित है।

- अपने बेड़े और बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए एयरलाइन एयरएशिया इंडिया को भी खरीद रही है और इसे अपनी कम लागत वाली सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ एकीकृत कर रही है।

- स्पाइसजेट की बाजार हिस्सेदारी में लगातार गिरावट आ रही है; यह जनवरी 2023 में 5.6 प्रतिशत से घटकर इस साल अगस्त में 2.3 प्रतिशत रह गई।

- बड़े खिलाड़ियों के प्रभुत्व के बावजूद, अकासा एयर और फ्लाई91 जैसे नए प्रतिस्पर्धी भी दौड़ में शामिल हो गए हैं।

प्रमुख खबरें

ADB ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा

AAP को लगा बड़ा झटका, काउंसलर सरिता फोगाट और प्रीति BJP में शामिल, कल होनी है स्थायी समिति की बैठक

Vande Bharat sleeper: भारतीय रेलवे की 200 नई ट्रेनों की डिलीवरी में देरी की संभावना

दिल्ली रणजी संभावित खिलाड़ी: कोहली और पंत को 84 सदस्यीय सूची में जगह मिली