मेघालय में शुरू हुआ भारत-मंगोलिया का संयुक्त युद्धभ्यास, सैन्य क्षमताओं को बढ़ाना है मकसद

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

भारत और मंगोलिया की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 'नोमेडिक एलिफेंट' का 16वां संस्करण आज मेघालय के उमरोई में शुरू हुआ। 16 जुलाई तक चलने वाले इस अभ्यास का उद्देश्य अर्ध-शहरी या पहाड़ी क्षेत्रों में तत्काल कार्रवाई के लिए संयुक्त सैन्य क्षमताओं को मजबूत करना है।

इसे भी पढ़ें: भारतीय सेना के रोवर Balraj Panwar ने रचा इतिहास, पेरिस ओलंपिक के लिए नौकायन कोटा हासिल किया

'सिक्किम स्काउट्स' की एक बटालियन के 45 कर्मियों के साथ-साथ अन्य हथियारों और सेवाओं के कर्मियों द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया, भारतीय दल 150 त्वरित प्रतिक्रिया बल बटालियन के मंगोलियाई समकक्ष के साथ हाथ मिलाता है। दोनों सेनाओं के बीच आखिरी अभ्यास जुलाई 2023 में आयोजित किया गया था। भारत में मंगोलिया के राजदूत महामहिम डंबजाविन गैनबोल्ड और भारतीय सेना के 51 सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल प्रसन्ना जोशी ने 'नोमैडिक एलीफेंट' नामक अभ्यास के उद्घाटन समारोह में भाग लिया।

इसे भी पढ़ें: परिवार की परंपरा से हटकर शुरू की बॉक्सिंग, अब पेरिस में पदक भारत की झोली में डालने को तैयार हैं Jasmine Lamboria

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि अभ्यास अर्ध-शहरी और पहाड़ी इलाकों में संचालन पर ध्यान केंद्रित करेगा। अभ्यास के दौरान सामरिक अभ्यास में आतंकवादी कार्रवाई का जवाब देना, एक संयुक्त कमांड पोस्ट की स्थापना, एक खुफिया और निगरानी केंद्र की स्थापना, एक हेलीपैड/लैंडिंग साइट की सुरक्षा शामिल है। मंगोलिया के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के प्रमुख मेजर जनरल ज्ञानब्याम्बा सनरेव और भारतीय सेना के 33 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल जुबिन ए मिनवाला 16 जुलाई, 2024 को समापन समारोह में भाग लेंगे।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें