भारत और मिस्र राजनयिक संबंधों के 75 साल, जयशंकर अपने समकक्ष से 2 दिवसीय यात्रा पर इन मुद्दों को लेकर करेंगे बात

By अभिनय आकाश | Oct 13, 2022

विदेश मंत्री एस जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और अपने मिस्र के समकक्ष के साथ पारस्परिक हित के कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए 15 अक्टूबर यानी शनिवार से मिस्र की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। मिस्र के विदेश मंत्री समेह हसन शौकरी के निमंत्रण पर 15-16 अक्टूबर को यह यात्रा हो रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर की मिस्र की ये पहली द्विपक्षीय यात्रा है। यात्रा के दौरान विदेश मंत्री समेह शौकी के साथ पारस्परिक हित के कई द्विपक्षीय क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी। विदेश मंत्री छात्रों सहित मिस्र में स्थित भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे और मिस्र और भारतीय व्यापारिक समुदायों की एक सभा को भी संबोधित करेंगे।

इसे भी पढ़ें: विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों के साथ उठाया वीजा ‘बैकलॉग’ का मामला

भारत और मिस्र पारंपरिक रूप से ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और मैत्रीपूर्ण संबंधों रहे हैं। दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। 2022-23 में जी-20 की भारत की अध्यक्षता के दौरान मिस्र को 'अतिथि देश' के रूप में आमंत्रित किया गया है। मिस्र अफ्रीका में भारत के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदारों में से एक रहा है और यात्रा के दौरान द्विपक्षीय व्यापार, वाणिज्य और निवेश को बढ़ावा देना फोकस क्षेत्रों में से एक होगा। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान भारत-मिस्र द्विपक्षीय व्यापार 7.26 बिलियन अमरीकी डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छू गया।

इसे भी पढ़ें: विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों के साथ उठाया वीजा ‘बैकलॉग’ का मुद्दा, कहा- कहा- साथ मिलकर काम करना जरूरी

मिस्र में भारतीय निवेश 3.15 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक मिस्र में विनिर्माण, रसायन, ऊर्जा, बुनियादी ढांचा, खुदरा आदि जैसे क्षेत्रों में 50 से अधिक भारतीय कंपनियां सक्रिय रूप से मौजूद हैं। विदेश मंत्री की मिस्र यात्रा हमारे द्विपक्षीय और बहुपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और पारस्परिक हित के मुद्दों को कवर करते हुए मिस्र के नेतृत्व के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगी। यह यात्रा सहयोग को गहरा करने और द्विपक्षीय साझेदारी में नई पहल का पता लगाने का अवसर प्रदान करती है। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार