Exercise Desert Knight: गणतंत्र दिवस से पहले, फ्रांस, यूएई के साथ भारत का एयर ड्रिल

By अभिनय आकाश | Jan 24, 2024

भारतीय वायु सेना ने गणतंत्र दिवस से तीन दिन पहले मंगलवार को फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल (एफएएसएफ) और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) वायु सेना के सहयोग से अभ्यास डेजर्ट नाइट का आयोजन किया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन 25-26 जनवरी तक भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत में आने वाले हैं। मंत्रालय ने कहा कि फ्रांसीसी की भागीदारी में राफेल लड़ाकू विमान और एक मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट की तैनाती शामिल थी, जबकि यूएई वायु सेना ने एफ-16 का योगदान दिया था। ये विमान यूएई में अल धफरा हवाई अड्डे से संचालित होते थे।

इसे भी पढ़ें: Abu Dhabi में BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन सहिष्णुता, स्वीकृति के लिए बड़ी उपलब्धि: यूएई राजदूत

IAF दल में Su-30 MKI, MiG-29, जगुआर, AWACS, C-130-J और एयर टू एयर रिफ्यूलर विमान शामिल थे। भारतीय FIR में अभ्यास अरब सागर के ऊपर आयोजित किया गया था, जिसमें IAF विमान बेस से संचालित हो रहे थे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अभ्यास का प्राथमिक फोकस तीनों वायु सेनाओं के बीच तालमेल और अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना था। मंत्रालय ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि ये अभ्यास भारतीय वायुसेना की शक्ति को प्रदर्शित करने के अलावा, क्षेत्र में बढ़ती राजनयिक और सैन्य बातचीत का संकेत देते हैं। 

इसे भी पढ़ें: 'भारत दुनिया में आज स्थिरता की गारंटी', PM Modi बोले- अगले 25 वर्षों में देश को विकसित बनाने का है लक्ष्य

मैक्रों के 25 जनवरी को जयपुर पहुंचने की उम्मीद है और वह अपने व्यस्त दिन की शुरुआत आमेर किले से करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशिष्ट अतिथि के लिए लाल कालीन बिछाकर उनका गर्मजोशी से स्वागत करेंगे।

प्रमुख खबरें

Kareena Kapoor Birthday: आज 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही करीना कपूर, अभिनेत्री की रगो में दौड़ता है अभिनय

तिरुपति लड्डू विवाद: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने की सीबीआई जांच की मांग

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान प्रारंभ

प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका रवाना