अकोला की रिसोड सीट से निर्दलीय उम्मीदवार Anantrao Vitthalrao से कांग्रेस को मिली थी कड़ी टक्कर

By Anoop Prajapati | Oct 07, 2024

महाराष्ट्र की अकोला लोकसभा क्षेत्र की रिसोड विधानसभा सीट पर 2019 में हुए अंतिम विधानसभा चुनावों में निर्दलीय उम्मीदवार अनंतराव विट्ठलराव देशमुख ने कड़ी टक्कर दी थी। हालांकि इसके बावजूद वे एक कड़े चुनावी मुकाबले में मामूली अंतर से चुनाव हार गए थे। अनंतराव विट्ठलराव देशमुख पहले कांग्रेस से भी जुड़े रहे हैं। जिसकी सरकार में उन्हें वित्त, योजना, रोजगार गारंटी योजना, सूचना और जनसंपर्क जैसे जरूरी पद भी सौंपे गए थे। वह आर्य शिक्षण संस्था के अध्यक्ष भी हैं, जिसके स्कूलों के नाम इस प्रकार हैं: भारत माध्यमिक स्कूल रिसोड, भारत प्राथमिक स्कूल रिसोड, भारत कन्या स्कूल रिसोड, सनराइज इंग्लिश स्कूल रिसोड, भारत जूनियर और सीनियर कॉलेज रिसोड, भारत माध्यमिक स्कूल चिंचम्बा पेन, भारत माध्यमिक स्कूल चिंचम्बा भर। 


वह अकोला और वाशिम जिलों के प्रमुख राजनेताओं में से एक हैं। वाशिम जिले के गठन से पहले । 1974 में वे ग्राम पंचायत के सदस्य चुने गए। 1979 में वे विदर्भ में सर्वाधिक वोटों से अकोला जिला परिषद के सदस्य चुने गए। 1981 में वे अकोला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए। 1982 में वे अकोला खादी बोर्ड के अध्यक्ष चुने गए । अनंतराव विट्ठलराव देशमुख 1989 और 1991 में वाशिम लोकसभा क्षेत्र से सांसद थे। हिंदी , अंग्रेजी , मराठी पर पकड़ होने के कारण उन्हें सर्वश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार दिया गया था। वे महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष , भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सदस्य जैसे पदों पर रहे हैं। 


देखमुख 1999 के लोकसभा चुनाव में वाशिम और यवतमाल लोकसभा क्षेत्र से हार गए थे । 2009 और 2019 में उन्होंने रिसोड विधानसभा क्षेत्र से स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा और क्रमशः लगभग 2000 और 1900 के अंतर से हार गए। वाशिम जिले के गठन के बाद उन्होंने वाशिम जिला परिषद, रिसोड नगर परिषद, मालेगांव नगर पंचायत पर पकड़ बनाई। जब वे कांग्रेस में थे तो उन्हें वाशिम जिला कांग्रेस गॉडफादर के रूप में जाना जाता था। वाशिम जिले के सभी गांवों, शहरों में उनका संबंध है। कांग्रेस की अनदेखी के कारण वे अपने बेटे नकुल अनंतराव देशमुख और चैतन्य अनंतराव देशमुख के साथ 14 मार्च 2023 को भाजपा में शामिल हो गए, हालाँकि उनके पास जिले में बहुत शक्ति थी और पूरे भारत में अच्छे संबंध थे [2] । वे राजेश पायलट और माधवराव सिंधिया के सहपाठी थे । उनके स्वर्गीय राजीव गांधी , सुशील कुमार शिंदे , पृथ्वीराज चव्हाण , स्वर्गीय विलासराव देशमुख , देवेंद्र फड़नवीस , चंद्रशेखर बावनकुले , राजेंद्र पाटनी आदि से अच्छे संबंध हैं।


पूर्व वित्त मंत्री रह चुके हैं


अनंतराव देशमुख महाराष्ट्र के पूर्व वित्त राज्य मंत्री हैं और वाशिम अकोला लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं। अनंतराव देशमुख कई सालों से कांग्रेस में सक्रिय नहीं हैं, लेकिन वे किसी अन्य पार्टी में शामिल नहीं हुए हैं। लेकिन उनके कई कार्यकर्ता कांग्रेस में पदाधिकारी हैं।अनंतराव ने कांग्रेस के अमित जनक के खिलाफ 2019 का विधानसभा चुनाव निर्दलीय लड़ा था। उन्हें करारी हार मिली। इसी तरह 2009 में उन्होंने अमित के पिता सुभाष जनक को भी चुनौती दी थी, लेकिन कुछ वोटो से वह पीछे रह गए थे। हालांकि, लोकसभा चुनाव में अनंतराव ने अकोला निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार का समर्थन देते रहे।

प्रमुख खबरें

X पर 200 मिलियन फॉलोअर्स वाले पहले शख्स बने एलन मस्क, Top 5 की लिस्ट में ये नाम शामिल

Karnataka: सीएम सिद्धारमैया का बड़ा दांव, 18 अक्टूबर को कैबिनेट में पेश कर सकते हैं जाति जनगणना रिपोर्ट

7 साल के बच्चे की हत्या के दोषी को बड़ी राहत, SC ने डेथ पेनल्टी पर लगाई रोक

365 दिन की जंग के बाद भी नहीं टूटी हमास की डिफेंस लाइन, 101 बंधकों को छुड़ाने में भी नाकाम