IND vs ZIM: सैमसन, जायसवाल और शिवम दुबे की जगह इन तीन खिलाड़ियों को मिला मौका, पहले 2 टी20 मैच के लिए भारतीय टीम में हुए शामिल

By Kusum | Jul 02, 2024

भारतीय टीम के जिम्बाब्वे दौरे के लिए पुरुष चयन समिति ने पहले दो टी20आई के लिए संजू सैमसन, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल को टीम से बाहर कर दिया है। अब इन तीन खिलाड़ियों की जगह साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को टीम में पहले दो टी20 मैच के लिए शामिल किया गया है।


दरअसल, मौजूदा समय में सैमसन, जायसवाल और दुबे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के साथ बारबाडोस में ही हैं। मौसम खराब होने के कारण ये खिलाड़ी स्वदेश नहीं लौट पाए, जिस कारण इन तीनों की जगह बोर्ड ने साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को मौका दिया है। 


22 वर्षीय बल्लेबाज सुदर्शन भारत के लिए तीन वनडे खेल चुके हैं, जिसमें 63.50 की औसत से 127 रन बनाए। उन्होंने दिसंबर 2023 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। वहीं 30 वर्षीय जितेश शर्मा ने 9 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 100 रन बनाए हैं। उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में डेब्यू किया था। वहीं, 22 वर्षीय हर्षित राणा पहली बार भारतीय टीम में चुने गए हैं। उन्होंने आईपीएल 2024 में जबर्दस्त छाप छोड़ी थी। 


बता दें कि, संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल बारबाडोस से स्वदेश लौटेंगे और फिर जिम्बाब्वे सीरीज के बाकी बचे तीन मैचों के लिए रवाना होंगे। सैसमन और यशस्वी को टी20 वर्ल्ड कप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। दुबे को जिम्बाब्वे सीरीज के लिए नितीश रेड्डी के रिप्लेसमेंट के तौर पर जगह मिली। नितीश चोटिल होने के कारण दौरे से बाहर हो गए। एनसीए के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के मार्गदर्शन में जिम्बाब्वे दौरे के लिए अन्य भारतीय खिलाड़ी रवाना हो चुके हैं। 


वहीं टीम की अगुवाई शुभमन गिल के हाथों में होगी। टी20 वर्ल्ड कप के लिए रिजर्व रहे गिल ब्रेक पर थे। वह अमेरिका से सीधे हरारे में टीम से जुड़ेंगे। युवा खिलाड़ी रियान पराग और अभिषेक शर्मा को पिछले आईपीएल में उनके प्रदर्शन के बाद पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा खेल के सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास ले चुके हैं। जिंबाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज युवाओं को भविष्य की सीरीज के खिलाफ टीम में अपनी जगह पक्की करने का मौका देगी। 


जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले और दूसरे टी20 मैच के लिए भारतीय स्क्वॉड

शुभमन गिल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, साई सुदर्शन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हर्षित राणा।

प्रमुख खबरें

जापानी शख्स को बलात्कार के जुर्म में सिंगापुर में जेल और बेंत से मारने की सज़ा मिली

काशी में निरंतर बढ़ रही तीर्थाटन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या

Kangana Ranaut को थप्पड़ मारने वाली CISF कांस्टेबल को क्या नौकरी पर दोबारा बहाल कर दिया गया? जानें क्या है पूरा मामला

Hemant Soren ने झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली