IND vs BAN 1st Test Chennai: चेन्नई के इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहतरीन, अब बांग्लादेश को उठाना होगा नुकसान

By Kusum | Sep 18, 2024

भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं दूसरा टेस्ट मैच 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क में होगा। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम अपनी तैयारियों को और पुख्ता करने के लिए पहले ही चेन्नई पहुंच चुकी थी। दूसरी ओर मेहमान टीम बांग्लादेश भी रविवार को चेन्नई पहुंच गई। 

 

चेपॉक और टीम इंडिया के बीच का रिश्त काफी लंबा एंव ऐतिहासिक है। साल 1952 में भारत ने चेन्नई में ही अपनी पहली टेस्ट जीत हासिल की थी। जो कि भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक मील का पत्थर था। इसी मैदान पर भारत ने अपनी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर भी बनाया। 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में करुण नायर की 303* रनों की शानदार पारी की बदौलत भारत ने 759/7 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।  

 

 इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने भी साल 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इसी मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में अपना बेस्ट स्कोर बनाया। चेपॉक में दर्शकों की क्षमता लगभग 38,000 है। यहां के दर्शकों को बहुत ही जानकार और खेल भावना से ओतप्रोत माना जाता है। जब 1997 में पाकिस्तान के सईद अनवर ने वनडे में 194 रन बनाकर सर्वोच्च स्कोर बनाया था, तो दर्शकों ने खड़े होकर तालियां बजाई थीं। 


ये मैदान साल 1936 में रणजी ट्रॉफी के उद्धाटन मैच का भी मेजबान था, जब मद्रास ने मैसूर के साथ खेला। साल 1986 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां पर टेस्ट मैच टाई पर छूटा था, जिसमें डील जोन्स ने 210 रनों की पारी खेली थी। इसी मैदान पर नरेंद्र हिरवानी ने अपने टेस्ट डेब्यू पर 136 रन देकर 16 विकेट लिए थे। 


चेपॉक में अब तक 34 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान भारतीय टीम ने 15 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि 7 मुकाबलाों में उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं 11 मैच ड्रॉ रहे और एक मुकाबला टाई पर छूटा। चेपॉक में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 13 टेस्ट मैच जीते हैं। भारतीय टीम ने यहां अपना आखिरी टेस्ट मैच 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें उसने 317 रनों से शानदार जीत हासिल की थी। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी