Sikkim-Arunachal Pradesh Election Result Live| रुझानों में सिक्किम में SKM, अरुणाचल में फिर जीत दोहराती दिख रही बीजेपी

By रितिका कमठान | Jun 02, 2024

अरुणाचल प्रदेश और राज्य के दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद अब मतगणना की शुरुआत हो गई है। अरुणाचल प्रदेश में 50 और सिक्किम में 32 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए हैं। मतगणना की शुरुआत सुबह 6:00 से हो गई है। 

 

अरुणाचल प्रदेश में सतरूढ दल भाजपा ने 10 सीटें पहली ही निर्विरोध जीत ली थी। वहीं सिक्किम में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा लगातार दूसरी बार जीत हासिल करने की ओर बढ़ रहा है। बता दे कि अरुणाचल प्रदेश में कुल 133 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला किया जाएगा। जब से मतगणना शुरू हुई है तभी से बीजेपी बढ़त बनाए हुए है।

 

ऐसा है अरुणाचल का हाल
अरुणाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना के शुरुआती रुझान में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 30 और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीईपी) आठ सीट पर आगे है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से यह जानकारी मिली है। अरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीट के लिए मतगणना रविवार सुबह छह बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीट पहले ही निर्विरोध जीत ली हैं। अरुणाचल प्रदेश में चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए एक साथ मतदान हुआ था। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) तीन सीट पर आगे हैं जबकि पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) तथा निर्दलीय उम्मीदवार दो-दो सीट पर आगे हैं। कांग्रेस इस पूर्वोत्तर राज्य में महज एक सीट पर आगे है। राज्यभर में बारिश के बावजूद विभिन्न राजनीतिक दलों के सैकड़ों समर्थकों को मतगणना केंद्रों के समीप खड़े हुए देखा गया।


सिक्किम में बजा एसकेएम का डंका

क्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के समर्थक और कार्यकर्ता सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना के दौरान मंगन जिले के जिला पंचायत कार्यालय में एकत्रित हुए। सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने आधी संख्या पार कर ली है; 28 सीटों पर आगे चल रही है। एसडीएफ एक सीट पर आगे चल रही है। सिक्किम विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 32 विधानसभा सीटों में से 17 है।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल