IMD weather Update | दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच तेज बारिश से मिली राहत, ट्रैफिक भी हुआ जाम

By रेनू तिवारी | Jun 27, 2024

दिल्ली के कई इलाकों में आज भारी बारिश हुई, जिससे शहर में भीषण गर्मी से राहत मिली। समाचार एजेंसी ANI के विजुअल्स में मुनिरका और सरिता विहार जैसे इलाकों में भारी बारिश दिखाई दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिन में अतिरिक्त बारिश का अनुमान लगाया है। बारिश के साथ साथ दिल्ली-एनसाआर में भारी जाम भी लग गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: देश के आर्थिक विकास और रोजगार सृजन में लघु उद्योगों का अहम योगदान : Yogi Adityanath


IMD ने और बारिश का अनुमान लगाया

सुबह 7:30 बजे, IMD ने X पर पोस्ट किया, जिसमें "अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज़ हवाएँ चलने" का अनुमान लगाया गया। गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम में भी बारिश की उम्मीद है।

 

इसे भी पढ़ें: Bollywood Wrap Up | अर्जुन कपूर ने तोड़ा मलाइका अरोड़ा का भरोसा? जिम में रानी चटर्जी ने क्लिक की ढेर सारी सेल्फी


हीटवेव का असर

दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है, जून में नौ दिन हीटवेव दर्ज की गई, जबकि 2023 और 2022 में एक भी दिन हीटवेव नहीं हुई। मौजूदा बारिश भीषण गर्मी से बहुत राहत दिलाती है।


मानसून का आगमन 

स्काईमेट वेदर सर्विसेज के महेश पलावत के अनुसार, इस सप्ताह के अंत तक दिल्ली में मानसून के आने की उम्मीद है। उन्होंने पूर्वानुमान लगाया कि मानसून 29 या 30 जून को शहर में पहुँच जाएगा। हालाँकि, आईएमडी ने अभी तक मानसून के आगमन की सही तारीख की पुष्टि नहीं की है। आमतौर पर, मानसून 27 जून से 29 जून के बीच दिल्ली में प्रवेश करता है, पिछले साल की बारिश 26 जून को हुई थी और 2022 की पहली मानसूनी बारिश 30 जून को दर्ज की गई थी।

प्रमुख खबरें

नए आपराधिक कानूनों ने पुराने व जटिल ब्रिटिश युग के कानूनों का स्थान लिया है: Dhami

राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक पर भूमिगत पार्किंग निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन के बाद काम रोका गया : Fadnavis

Nepal : देउबा-ओली की वार्ता के बीच अनिश्चितता का सामना कर रही प्रचंड नीत सरकार