Delhi Excise Policy: जांच एजेंसी के समन को किया नजरअंदाज, के कविता के आवास पर ED की छापेमारी

By अभिनय आकाश | Mar 15, 2024

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली शराब नीति मामले में हैदराबाद में बीआरएस नेता के कविता के घर पर छापा मारा। यह कार्रवाई नेता द्वारा जांच एजेंसी द्वारा जारी किए गए समन को नजरअंदाज करने के बाद हुई है। तेलंगाना में एमएलसी कविता ने जांच एजेंसी द्वारा उन्हें जारी किए गए कम से कम दो समन को नजरअंदाज कर दिया है। मामले के सिलसिले में ईडी ने बीआरएस नेता से आखिरी बार मार्च 2023 में पूछताछ की थी। आरोप है कि कविता आप के संचार प्रमुख विजय नायर के संपर्क में थी, जो नीतियों के निर्माण और कार्यान्वयन के दौरान शराब उद्योग के व्यवसायियों और राजनेताओं से बातचीत कर रहा था।

इसे भी पढ़ें: शुरु होने वाला है ये खास पायलट प्रोजेक्ट, दिल्ली और लखनऊ का स्ट्रीट फूड वेंडर्स आपस में जुड़ सकेंगे

इससे पहले पूर्व चार्टर्ड अकाउंटेंट बुचिबाबू गोरंटला और अरुण रामचंद्र पिल्लई की गवाही दी गई। बुचीबाबू को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने फरवरी में गिरफ्तार किया था, जबकि पिल्लई को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले साल मार्च में गिरफ्तार किया था। ईडी को बुचिबाबू के बयान के अनुसार, विजय नायर के कविता को इस बात से प्रभावित करने की कोशिश कर रहे थे कि वह पॉलिसी में क्या कर सकते हैं। विजय नायर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और (पूर्व) उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की ओर से कार्य कर रहे थे। समझ यह थी कि के कविता के लिए नीति और दिल्ली शराब व्यवसाय में किए जा सकने वाले उपकार के बदले में कुछ धनराशि आम आदमी पार्टी को दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Shraddha Walkar Murder Case। दिन में आठ घंटे के लिए जेल की कोठरी से आरोपी आफताब को निकाला जाएगा बाहर, दिल्ली उच्च न्यायालय ने तिहाड़ जेल के प्राधिकारियों को दिया आदेश

जांचकर्ताओं के अनुसार, पिल्लई ने कविता के अवैध या अनधिकृत निवेश के लिए प्रतिनिधि के रूप में काम किया। कथित तौर पर, उन्होंने कार्टेल बनाने में सक्रिय भूमिका निभाई और साउथ ग्रुप की ओर से रिश्वत के भुगतान में शामिल थे। के कविता भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी हैं।


प्रमुख खबरें

Amazfit की स्मार्ट रिंग भारत में हुई लॉन्च, रखेगी सेहत का ख्याल, जानें कीमत और फीचर्स

कृषि मंत्री Shivraj Singh Chauhan ने पीएंडके उर्वरक पर सब्सिडी देने के सरकार के फैसले का स्वागत किया

बेटियों के साथ दरिंदगी करने वालों का गैंग बन चुकी है सपा: सीएम योगी

China ने Taiwan को हथियार बेच रही अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंधों की घोषणा की