वाराणसी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जरुर जाएं

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 05, 2024

हर एक हिंदू का सपना होता है कि वह एक बार वाराणसी जरुर जाएं। यहां प्रसिद्ध तीर्थ स्थल से लेकर कई पर्यटक स्थल मौजूद हैं। काशी के आस-पास भी कई जगहें, जो काफी फेमस हैं। अगर आप भी बनारस घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो वहां मौजूद आसपास की जगहों को जरुर एक्सप्लोर करें।

सरनाथ

बनारस घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप वाराणसी से 12 किमी दूर स्थित सारनाथ एक प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थ स्थल है। इसी जगह पर गौतम बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। यहां पर अशोक स्तंभ, स्तूप, म्यूजियम, तिब्बती मंदिर जैसी कई जगहे देखने लायक है।

चुनार का किला

वाराणसी से लगभग 40 किमी दूर स्थित चुनार का किला भी घूमने लायक है। मिर्जापुर जिले में गंगा किनारे बना ये किला 34 हजार वर्ग फीट में फैला है। इसे उज्जैन के राजा विक्रमादित्य ने इसका निर्माण कराया था। 

लखनिया दरी

अगर आप वाराणसी घूमने जा रहे हैं, तो आप बनारस के करीब मिर्जापुर जिले में ही लखनिया दरी वॉटरफॉल  को देख सकते है। यहां करीब 100 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरता पानी देखने में बहुत आकर्षित लगता है। यहां बड़ी संख्या में लोग पिकनिक मनाने आते हैं।

राजदरी और देवदरी

वाराणसी से एकदम करीब 70 किमी की दूरी पर राजदरी और देवदरी वॉटरफॉल है। यह चंदौली के नौगढ़ के जंगलों में स्थित है। यहां पहुंचने के लिए चंद्रपुर वन्य जीव अभ्यारण्य जाना पड़ता है।

मुक्खा वॉटरफॉल

अगर आप बनारस जा रहे हैं और आप वॉटरफॉल देखना चाहते हैं। तो आप वाराणसी से करीब 95 किमी दूर स्थित मुक्खा फॉल सोनभद्र जिले में स्थित है। दरअसल, यहां पर बेलन नदी का पानी करीब 50 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है।

काशी विश्वनाथ मंदिर

बनारस का सबसे प्रसिद्ध मंदिर हैं काशी विश्वनाथ। यहां पर लोग बड़ी संख्या में घूमने आते हैं। बता दें कि काशी विश्वनाथ मंदिर भी, 12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल है। इसके अलावा आप बनारस में अस्सी घाट, मणिकर्णिका घाट और दशाश्वमेघ जैसे दर्शनीय घाट हैं, जहां बड़ी संख्या में लोग घूमने जाते हैं।

प्रमुख खबरें

Saharanpur में मानसिक अवसाद से पीड़ित व्यक्ति ने आत्महत्या की

Darbhanga में किसी ओर की जगह सीटीईटी परीक्षा देते 12 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए

Uttar Pradesh: एक व्यक्ति की हत्या के मामले में पत्नी व उसका प्रेमी गिरफ्तार

Revanth Reddy ने ऑनलाइन बाल शोषण सामग्री उजागर किए जाने पर कार्रवाई का वादा किया, मुकदमा दर्ज