अगर आप भी नेचर लवर हैं, तो इन वाइल्डलाइफ सैन्चुरी को जरुर देखने जाएं, प्राकृतिक खूबसूरती देखकर दंग रह जाएंगे

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 23, 2024

वैसे प्रकृति के साथ समय बिताने से मानसिक रुप से काफी शांति मिलती है। ऐसे कई लोग है जो नेचर लवर हैं और उन्हें वन्यजीवों को करीब से देखना भी काफी पसंद होता है। अगर आप भी प्रकृति प्रेमी हैं और भारत की सुंदर वाइल्डलाइफ सैन्चुरी देखना चाहते हैं, तो आप किसी भी नेचर लवर के घूमने के लिए एकदम सही है। इन खूबसूरत वाइल्डलाइफ सैन्चुरी में आप प्रसिद्ध एक सींग वाले गैंडे को देख सकते हैं या  जीवंत पक्षी प्रजातियों को देखना चाहते हों, या फिर प्रकृति के  खूबसूरत नजारों का आनंद लेना चाहते हों, तो असम में आपको सब मिल जाएगा। 

काजीरंगा नेशनल पार्क 


जब कहीं वाइल्डलाइफ सैन्चुरी घूमने की बात आती हैं तो असम का काजीरंगा नेशनल पार्क का नाम सबसे पहले आता है। दरअसल, गोलाघाट और नागांव जिले में स्थित यह नेशनल पार्क एक यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट है और भारत के सबसे प्रसिद्ध वाइल्डलाइफ सैन्चुरीज में से एक है। यहां पर आप एक सींग वाला गैंडे के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि, काजीरंगा नेशनल पार्क 430 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और गैंडों के अलावा, यहां हाथियों, बाघों, जंगली भैंसों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां आपको देखने को मिल जाएगी। गौरतलब है कि ब्रह्मपुत्र नदी पार्क से होकर बहती है, जो इसकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाती है।


मानस नेशनल पार्क


अगर आप असम जा रहे हैं तो आपको मानस नेशनल पार्क जरुर जाना चाहिए। दरअसल, यह एक वर्ल्ड हेरिटेज साइट है और बक्सा, चिरांग और कोकराझार जिले में स्थित है। इसको सबसे बेहतरीन वाइल्डलाइफ सैन्चुरी में से एक माना जाता है। यहां पर घना जंगल और घास के मैदानों का मिश्रण है। यहां आपको बंगाल टाइगर, पिग्मी हॉग, भारतीय हाथी और असम रूफ्ड कछुए सहित अपनी लुप्तप्राय प्रजातियां देखने को मिल जाएगी।


गरमपानी वाइल्डलाइफ सैन्चुरी


असम के कार्बी आंगलोंग जिला में स्थित है गरमपानी वाइल्डलाइफ सैन्चुरी। आपको बता दें कि, यह असम के सबसे पुराने वाइल्डलाइफ सैन्चुरी में से एक है, जो लगभग 6.05 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यहां पर आपको प्राकृतिक गर्म झरनों और समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। गरमपानी वाइल्डलाइफ सैन्चुरी में हाथियों, तेंदुओं और कई पक्षी प्रजातियों सहित कई तरह के वन्यजीव आपको देखने को मिल जाएंगे।

प्रमुख खबरें

Israel Big Attack On Lebanon: इजरायल की भीषण बमबारी से दहला मुस्लिम देश, 182 लोगों की मौत

हमारी सरकार के दोबारा आने की गारंटी नहीं, लेकिन..., नितिन गडकरी ने ऐसा क्या कहा, जो सभी हंस पड़े

Badlapur Case: बदलापुर रेप के आरोपी ने पुलिस की रिवॉल्वर छीन की फायरिंग, फिर जो हुआ...

कानपुर टेस्ट से बाहर हो सकता है बांग्लादेश का स्टार क्रिकेटर, फिटनेस के कारण खेलने पर सस्पेंस