अगर पाकिस्तान के साथ दोस्ताना संबंध होते तो भारत उसे बड़ा राहत पैकेज देता: Rajnath Singh

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 29, 2024

श्रीनगर । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि पड़ोसी देश ने भारत के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखे होते तो भारत पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से मांगे गए पैकेज से भी बड़ा राहत पैकेज देता। बांदीपुरा जिले के गुरेज विधानसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2014-15 में जम्मू-कश्मीर के लिए घोषित प्रधानमंत्री विकास पैकेज का जिक्र किया। भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, “मोदी जी ने 2014-15 में जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की थी जो अब 90,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। यह राशि पाकिस्तान द्वारा आईएमएफ से मांगी गई राशि (राहत पैकेज के रूप में) से कहीं अधिक है।” 


सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रसिद्ध कथन का उल्लेख किया कि “हम दोस्त बदल सकते हैं, लेकिन पड़ोसी नहीं बदल सकते”। उन्होंने कहा, “मैंने कहा, मेरे पाकिस्तानी दोस्तों, हमारे बीच तनावपूर्ण संबंध क्यों हैं, हम पड़ोसी हैं। अगर हमारे बीच अच्छे संबंध होते, तो हम आईएमएफ से अधिक धन देते।” सिंह ने कहा कि केंद्र जम्मू-कश्मीर को विकास के लिए धन देता है जबकि पाकिस्तान लंबे समय से वित्तीय सहायता का दुरुपयोग कर रहा है। उन्होंने कहा, “वह अपनी धरती पर आतंकवाद की फैक्ट्री चलाने के लिए दूसरे देशों से धन मांगता है।” 


रक्षा मंत्री ने कहा कि जब घाटी में “इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत” बहाल करने का वाजपेयी का सपना साकार होगा तो कश्मीर फिर से धरती का स्वर्ग बन जाएगा। सिंह ने कहा कि भारत के खिलाफ आतंकवाद को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करने वाला पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अलग-थलग पड़ गया है और उसके कुछ विश्वस्त सहयोगी भी पीछे हट गए हैं। उन्होंने कहा, “जब भी हमने आतंकवाद की जांच की है, तो हमें पाकिस्तान की संलिप्तता ही मिली है। हमारी सरकारों ने पाकिस्तान को यह समझाने की कोशिश की है कि उन्हें आतंकी शिविर बंद करने चाहिए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान हताश है और आतंक को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रहा है। 


वे नहीं चाहते कि यहां लोकतंत्र की जड़ें मजबूत हों। (लेकिन) भारत इतना मजबूत है कि वह पाकिस्तान से उसकी धरती पर मुकाबला कर सकता है। अगर पाकिस्तान से कोई भारत पर हमला करता है, तो हम सीमापार करके जवाब दे सकते हैं।” सिंह ने कहा कि पाकिस्तान अब अलग-थलग पड़ गया है। उन्होंने कहा, “यहां तक ​​कि तुर्किये, जो पाकिस्तान का समर्थन करता था, उसने भी संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का जिक्र नहीं किया।” भाजपा नेता ने कहा कि जब से केंद्र में उनकी पार्टी की सरकार आई है, जम्मू-कश्मीर में शांति लौट आई है। 


उन्होंने कहा, “आतंकवाद का कारोबार अब ज्यादा दिन तक नहीं चलने वाला है।” भाजपा के चुनाव घोषणापत्र में किए गए वादों को दोहराते हुए सिंह ने कहा, “रक्षा मंत्री के तौर पर मैं आपको आश्वासन देता हूं कि अगर (भाजपा उम्मीदवार) फकीर मोहम्मद खान जीतते हैं तो गुरेज से और अधिक लोगों को भारतीय सेना में भर्ती किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि गुरेज की सबसे बड़ी मांग राजदान दर्रे के माध्यम से एक सुरंग का निर्माण है, जिससे देश के बाकी हिस्सों के साथ सभी मौसम में संपर्क स्थापित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि अब क्षेत्र में चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है, इंटरनेट टावर लगाए गए हैं। सड़कें पहले से अच्छी हो गई हैं और उन्हें और बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा, “देश के रक्षा मंत्री के तौर पर मैं आपको आश्वासन देता हूं कि चुनाव के बाद मैं संबंधित मंत्री को इस मुद्दे पर चर्चा के लिए यहां लाऊंगा।

प्रमुख खबरें

विधानसभा चुनाव को लेकर गुरूग्राम की महिलाओं ने जताया पीएम Modi के प्रति समर्थन, घर के बाकी लोगों के वोट पर दिया अनोखा जवाब

अक्टूबर के अंत तक क्षतिग्रस्त पीडब्ल्यूडी सड़कों की मरम्मत होगी, दिल्ली बनेगी गड्ढा मुक्त: Atishi

हरियाणा की गुरुग्राम सीट पर Mukesh Sharma Pahalwan का हो रहा भव्य स्वागत, अपने अंदाज से दिल जीत रहे BJP के उम्मीदवार

Gurugram सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में उतरे अभिनेता Mukesh Rishi, युवा नेता Mohit Grover के लिए मांग रहे समर्थन