Israel-Hezbollah Conflict: सीरिया-लेबनान बॉर्डर पर IDF ने बरसाए बम, फिर हिजबुल्ला के टॉप कमांडर को बनाया निशाना

By अभिनय आकाश | Sep 26, 2024

इज़राइल ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में एक वरिष्ठ हिज़्बुल्लाह नेता को निशाना बनाया, लेकिन उसकी किस्मत का तुरंत पता नहीं चल पाया। हमला दक्षिणी उपनगरों के एक हिस्से के पास हुआ, जहाँ लेबनानी सशस्त्र समूह की कई सुविधाएँ स्थित हैं। यह हमला ऐसे ही एक हमले के दो दिन बाद हुआ है जिसमें हिजबुल्लाह के मिसाइल यूनिट के एक वरिष्ठ कमांडर की मौत हो गई थी। वहीं इजराइली प्रधानमंत्री के दक्षिणपंथी सहयोगी ने हिज्बुल्ला के साथ स्थायी युद्ध विराम होने पर गठबंधन छोड़ने की धमकी दी। 

इसे भी पढ़ें: Israel में घायल हुए भारतीय जवान को किया गया एयरलिफ्ट, गोलान हाइट्स से सेना की टीम C-130 एयर एम्बुलेंस से भारत लेकर पहुंची

अमेरिका, फ्रांस तथा उनके अन्य सहयोगियों ने इजराइल और हिज्बुल्ला के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर वार्ताओं के लिए 21 दिन के संघर्ष विराम का आह्वान किया है। लेबनान में हालिया दिनों में दोनों पक्षों के बीच हुए संघर्ष में 600 से अधिक लोगों की मौत हुई है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि हालिया लड़ाई अस्वीकार्य है और यह क्षेत्र में व्यापक रूप ले सकती है। वक्तव्य में कहा गया है, हम कूटनीति को जगह देने के लिए लेबनान-इजराइल सीमा पर तत्काल 21 दिन के संघर्ष विराम का आह्वान करते हैं। हम इजराइल और लेबनान की सरकारों समेत सभी पक्षों से तत्काल संघर्ष विराम का समर्थन करने की अपील करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Lebanon तुरंत छोड़ दें सभी भारतीय, क्या बड़ा करने जा रहा है इजरायल? मोदी सरकार ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि अमेरिका, फ्रांस और अन्य सहयोगियों द्वारा किया गया संघर्ष विराम का आह्वान केवल एक प्रस्ताव है, और इजराइल के प्रधानमंत्री ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। नेतन्याहू संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए अमेरिका जा रहे हैं। अमेरिका और उसके सहयोगियों ने बुधवार को संयुक्त रूप से तत्काल 21 दिन के युद्ध विराम का आह्वान किया, ताकि इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष में बातचीत हो सके। इस संघर्ष में हाल के दिनों में लेबनान में 600 से अधिक लोग मारे गए हैं। 

प्रमुख खबरें

दस्तावेज जारी किए तो कर्नाटक के छह-सात मंत्रियों को देना होगा इस्तीफा : HD Kumaraswamy

शहरी मतदाताओं की उदासीनता चिंता का विषय: मुख्य निर्वाचन आयुक्त Rajeev Kumar

उत्तर प्रदेश सरकार 1,000 डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने को कर रही काम: Nandi

रोजाना केला खाना किसी वरदान से कम नहीं है , मिलते हैं जबरदस्त फायदे