हुंडई की सस्ती इलेक्ट्रिक कार हटा पर्दा, पंच EV के छूटेंगे पसीने, सिंगल चार्ज पर 355 km का मिलेगा रेंज

By अंकित सिंह | Jun 29, 2024

छोटी ईवी आज के समय की मांग है और टाटा मोटर्स अपनी पंच ईवी के साथ सफल रही है और अब विश्व स्तर पर, हुंडई ने इंस्टर ईवी को प्रदर्शित किया है जो कि कैस्पर पर आधारित है, एक छोटी एसयूवी, एक छोटी एसयूवी, जो एक्सटर मिलने के बाद कभी भारत नहीं आई। अगर भारत में लॉन्च किया गया तो इसका मुकाबला टाटा पंच ईवी से होगा। Hyundai ने अभी तक यह पुष्टि नहीं की है कि वह Inster को भारत में लॉन्च करेगी या नहीं। इंस्टर कैस्पर पर आधारित है लेकिन इसमें थोड़ा अलग डिज़ाइन विवरण मिलता है जबकि साइड व्यू अभी भी वही है। 

 

इसे भी पढ़ें: लॉन्च के साथ ही Indian Market में तहलका मचा रही Mahindra की ये कार, 10,000 बिक्री का आंकड़ा किया पार


इस बीच फ्रंट-एंड में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट सिग्नेचर और पिक्सेल-ग्राफिक टर्न सिग्नल मिलते हैं। टॉप-एंड इंस्टर में 17-इंच के पहिये भी हैं जो इतनी छोटी एसयूवी के लिए काफी बड़े हैं जबकि 15-इंच वाले मानक हैं। अंदर, डिज़ाइन Ioniq 5 EV के समान है, विशेष रूप से स्टीयरिंग व्हील, जबकि नेविगेशन के साथ 10.25-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन सहित जुड़वां 10.25-इंच स्क्रीन हैं। इसमें एक पिक्सेल थीम का भी उपयोग किया जा रहा है और इसमें पुनर्नवीनीकरण पेंट और बहुत कुछ के साथ टिकाऊ सामग्री भी है।

 

इसे भी पढ़ें: बीते वित्त वर्ष में भारतीय वाहन उद्योग 19 प्रतिशत बढ़कर 10.22 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचा


विनिर्देशों के संदर्भ में, इंस्टर में मानक के रूप में 42kWh बैटरी पैक के साथ एक विकल्प के रूप में लंबी दूरी की 49 kWh बैटरी है। दोनों मॉडल एक ही मोटर द्वारा संचालित होते हैं जो बेस वेरिएंट में 71.1 किलोवाट (97 पीएस) और लंबी दूरी की कार में 84.5 किलोवाट (115 पीएस) बनाता है। टॉर्क का आंकड़ा 147 एनएम है। सबसे बड़े बैटरी पैक वाले टॉप-एंड मॉडल की रेंज 335 किमी है और बैटरी हीटिंग सिस्टम और उच्च दक्षता वाले हीट पंप के साथ 11 किलोवाट का ऑन-बोर्ड चार्जर मानक के रूप में आता है। सुविधाओं में बाहरी और आंतरिक वाहन-टू-लोड (वी2एल), 64-रंग एलईडी परिवेश प्रकाश व्यवस्था, एक पूरी तरह से डिजिटल क्लस्टर, एक-टच सनरूफ और हुंडई डिजिटल की 2 टच (एनएफसी) प्लस एडीएएस शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

Pakistan की अदालत ने ईशनिंदा के दोषी ईसाई व्यक्ति को मौत की सजा सुनाई

भारतीय महिला टीम ने एकमात्र टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को दस विकेट से हराया

यह भगवान की योजना थी, Suryakumar ने टी20 विश्व कप फाइनल में शानदार कैच पर कहा

Gukesh सिंगापुर में देंगे विश्व चैम्पियनशिप मैच में लिरेन को चुनौती, भारत को नहीं मिली मेजबानी