चीन-अमेरिका ही नहीं भारत के हित को भी कैसे प्रभावित करेगा ताइवान का चुनाव?

By अभिनय आकाश | Jan 13, 2024

इस वक्त पूरी दुनिया की नजर स्वशासित द्वीप ताइवान के चुनाव पर लगी है। 13 जनवरी के दिन यहां मतदान हो रहा है, जिसमें दो करोड़ 30 लाग मतदाता हिस्सा ले रहे हैं। चुनाव में जो भी व्यक्ति राष्ट्रपति चुना जाएगा वो अमेरिका और चीन के साथ रिश्ते को आकार देगा। इस भूभाग में अमेरिका और चीन के बीच जारी तनाव के केंद्र में ताइवान है। इसका ताइवान के पड़ोसियों के साथ साथ सहयोगियों पर भी गहरा असर पड़ेगा। डिजिटल युग में ताइवान का महत्व इस तथ्य से समझा जा सकता है कि दुनिया का 60% से अधिक सेमीकंडक्टर उत्पादन वहीं होता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम कंप्यूटिंग में इस्तेमाल होने वाले एडवांस सेमीकंडक्टर तो 90% से ज्यादा ताइवान में ही बनते हैं।

इसे भी पढ़ें: Taiwan Election 2024: चीन की धमकी के बीच नया राष्ट्रपति चुनने के लिए ताइवान में वोटिंग, अमेरिका और चीन के साथ ही विश्वभर की नजर

ताइवान और चीन के बीच का इतिहास

1949 में माओ ज़ेडॉन्ग की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा मुख्य भूमि पर सत्ता हथियाने के बाद, चियांग काई-शेक के नेतृत्व में निर्वासित चीनी राष्ट्रवादियों ने ताइवान द्वीप पर एक एन्क्लेव की स्थापना की और इसे 'चीन गणराज्य' घोषित किया। सबसे पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिम के एक बड़े वर्ग ने इस 'सरकार' का समर्थन किया। शीत युद्ध में, ताइपे में ताइवानी सरकार संयुक्त राज्य अमेरिका की एक महत्वपूर्ण सहयोगी के रूप में उभरी और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन की सीट पर कब्जा कर लिया। हालांकि, 1979 में सब कुछ बदल गया जब अमेरिका ने मुख्य भूमि चीन के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के अपने प्रयासों के तहत, अपनी मान्यता ताइपे से बीजिंग में स्थानांतरित कर दी। वाशिंगटन ने इस समायोजन के साथ ताइवान के प्रति रणनीतिक अस्पष्टता की रणनीति अपनाई, जो आज तक जारी है। आधिकारिक तौर पर, अमेरिका बीजिंग की इस मान्यता को मान्यता देता है कि ताइवान 'एक चीन' सिद्धांत के तहत चीन का हिस्सा है। हालाँकि, यह ताइवान के साथ घनिष्ठ संबंध रखता है। 1949 से 1996 तक, काई-शेक के केएमटी ने ताइवान पर वास्तविक तानाशाही के तहत शासन किया, लेकिन 1996 में, देश में पहला प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनाव हुआ। तब से, 2000, 2008 और 2016 में तीन बार शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण हो चुका है। ताइवान की वर्तमान राष्ट्रपति, डीपीपी की त्साई इंग-वेन ने 2016 में शीर्ष पद पर निर्वाचित होने वाली पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया। उसे संवैधानिक रूप से फिर से दौड़ने से रोक दिया गया है। त्साई को द्वीप की विदेश नीति पर अपने सख्त रुख के लिए जाना जाता था, उन्होंने 1992 की आम सहमति को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था जिसमें कहा गया था कि ताइवान 'एक चीन' का हिस्सा है। त्साई ने ताइवान के आरक्षित बल का पुनर्गठन शुरू किया, जिसका उद्देश्य संघर्ष के समय सशस्त्र बलों का समर्थन करना और देश के रक्षा बजट को लगभग चौगुना कर दिया। उन्होंने आवश्यक सैन्य सेवा अवधि को भी बढ़ाकर एक वर्ष कर दिया। इसके अतिरिक्त, त्साई ने ताइवान के रक्षा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश किया, एक घरेलू पनडुब्बी का निर्माण किया और ड्रोन और मिसाइल विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी।

किस-किस के बीच मुकाबला

तीन दल राजनीतिक मंच पर प्रभुत्व के लिए संघर्ष कर रहे हैं, प्रत्येक दल ताइवान के भविष्य के लिए एक अनोखा विजन पेश कर रहा है। ताइपे के करिश्माई पूर्व मेयर डॉ. को वेन-जे मध्यमार्गी बैनर के साथ ताइवान पीपुल्स पार्टी (टीपीपी) का नेतृत्व कर रहे हैं, जो ताइवान की आर्थिक समस्याओं से निपटने में व्यावहारिकता और दक्षता का वादा करता है। डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी), सत्ता की लहर पर सवार होकर, वर्तमान उपराष्ट्रपति डॉ. लाई चिंग-ते (विलियम लाई) को मैदान में उतार रही है, जिसका लक्ष्य ताइवान की स्वतंत्र पहचान और अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर जोर देते हुए पार्टी के लिए लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक कार्यकाल हासिल करना है। सत्ता में वापसी की होड़ में कुओमितांग (केएमटी) के अनुभवी राजनेता और न्यू ताइपे शहर के वर्तमान मेयर होउ यू-इह मुख्य भूमि चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों की वकालत कर रहे हैं। जबकि को वेन-जे, राजनीतिक बाहरी व्यक्ति, अपने नए दृष्टिकोण और स्थिर वेतन और बढ़ती आवास लागत से निपटने के वादे के साथ युवा मतदाताओं से अपील करते हैं, लाई चिंग-ते वर्तमान राष्ट्रपति त्साई की नीतियों पर निर्माण करके और अन्य लोकतंत्रों के साथ काम करके निरंतरता प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, होउ यू-इह अधिक पारंपरिक रूप से रूढ़िवादी दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करता है, जो चीन के साथ स्थिरता और घनिष्ठ आर्थिक संबंधों की मांग करने वालों के साथ मेल खाता है।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले नजर आया चीन का सैटेलाइट, ताइवान में आया राजनीतिक तूफान

चीन का ठहरता है

तनाव के बावजूद चीन ताइवान का सबसे बड़ा वाणिज्यिक भागीदार है। बड़ी संख्या में ताइवानियों के इस जलडमरूमध्य में पारिवारिक और व्यावसायिक संबंध हैं। हालाँकि, समय के साथ सर्वेक्षण उन व्यक्तियों के अनुपात में वृद्धि का संकेत देते हैं जो खुद को चीनी के बजाय ताइवानी के रूप में पहचानते हैं। हालांकि वे सबसे प्रभावी रणनीति पर असहमत हैं, सभी दावेदार ताइवान की वास्तविक स्वतंत्रता सुनिश्चित करना चाहते हैं। जबकि लाई ताइवान के सहयोगियों के साथ घनिष्ठ संबंधों को प्राथमिकता देते हैं, होउ और को बीजिंग के साथ बातचीत फिर से शुरू करने पर अधिक जोर देते हैं, जिसे चीन ने 2016 में राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के उद्घाटन के बाद तोड़ दिया था। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कम्युनिस्ट पार्टी का नेतृत्व सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार के जरिए चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास कर रहा है। पार्टी ताइपे में सत्तारूढ़ पार्टी को उखाड़ फेंकने के लिए उत्सुक है और अपने दावे में और अधिक मुखर हो गई है कि लोकतांत्रिक ताइवान चीन का हिस्सा है। वैसे तो चीन हमेशा से ताइवान के लिए चिंता का विषय रहा है, लेकिन हाल की दो घटनाओं ने चिंता बढ़ा दी है। बीजिंग ने 2020 में हांगकांग के लिए एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून बनाया और तब से, इसने राजनीतिक और नागरिक स्वतंत्रता को महत्वपूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया है। जब 1984 की चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणा के तहत ब्रिटिश द्वारा हांगकांग को चीन को सौंप दिया गया था, तो बीजिंग ने इसे "उच्च स्तर की स्वायत्तता" का वादा किया था। यह देखने के बाद कि बीजिंग ने हांगकांग में अपना वचन कैसे तोड़ा, कई ताइवानी सावधान हो गए हैं। इसके अतिरिक्त, दो साल के रूसी हमले के खिलाफ खुद की रक्षा करने की यूक्रेन की क्षमता ने सत्तावादी ताकतों को प्रतिबंधित करने के लिए छोटी सेनाओं की क्षमता का प्रदर्शन करके ताइवान के नेताओं को उत्साहित किया है।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?