Post Office PPF Scheme: बस जमा करें 50,000 रुपये मिलेंगे आपको 13,56,070 रुपये

By दिव्यांशी भदौरिया | Aug 04, 2024

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई गई पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के बारे में बताने वाले हैं इस स्कीम में अगर आप लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं तो आपकी काफी शानदार रिटर्न मिल सके। इसके साथ ही अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह स्कीम आपके लिए है।

PPF अकाउंट खुलवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट ऑनलाइन की मदद से भी खुलवा सकते हैं या आप बैंक के शाखा में जाकर भी आवेदन फॉर्म फिल कर सकते हैं। बैंक शाखा में जाकर अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा। आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेज देना होगा।  जैसे - आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, ID Proof, मोबाइल नंबर, नॉमिनेशन फॉर्म और फॉर्म ए।

बता दें कि, इस स्कीम के चलते आप निवेश करके और सुरक्षित और गारंटी रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ ही इस स्कीम में आपको अभी के समय में कंपाउंडिंग का भी लाभ मिलता है अगर आप इस स्कीम के तहत निवेश करते हैं तो आपको 7.5% की ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न प्रदान किए जाते हैं।

टैक्स पर मिलेगी छूट

इस योजना के तहत अगर आप निवेश करना चाहते हैं या फिर कहीं कोई आम आदमी निवेश करना चाहता है तो इस स्कीम में निवेश करने पर आपको टैक्स पर भी छूट मिलता है जिसमें आपको 1.5 लाख का किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना होगा। दरअसल, इस स्कीम के तहत अगर कोई भी व्यक्ति लगातार निवेश करता है और हर साल में 50,000 रुपये का निवेश करता है तो इस स्कीम के तहत अभी के समय में 7.10% ब्याज दर के हिसाब से  आप 15 साल में टोटल 7 लाख 50 हजार का फंड तैयार करेंगे वहीं अगर हम मैच्योरिटी की बात करें तो आपको मैच्योरिटी के समय में ₹13,56,070 रुपए का फंड मिलेगा।

प्रमुख खबरें

Arvind Kejriwal Resign: अब किसके हाथ आएगी CM की कुर्सी, विधायक दल की बैठक में होगा फैसला

Anant Chaturdashi 2024: भगवान विष्णु की पूजा के लिए खास दिन है अनंत चतुर्दशी, जानिए पूजन विधि

Vishwakarma Jayanti 2024: विश्वकर्मा जयंती पर रहेगा भद्रा का साया, जानिए पूजन विधि और मुहूर्त

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट